झड़ते बालों से हैं परेशान तो आज से ही बंद कर दें यह काम
झड़ते बालों से हैं परेशान तो आज से ही बंद कर दें यह काम
Share:

दुनियाभर में कई लोग है जो बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। इस लिस्ट में पुरुष और महिला दोनों शामिल है और आज के समय में ये समस्या बहुत आम हो चुकी है। कई बार लोगों को तकिए पर और नहाते समय टूटे हुए बाल दिखाई देते हैं और अगर ऐसा हो रहा है तो यह हेयर केयर रूटीन बदलने का अलार्म है। जी हाँ, अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलु नुस्खे जो आजमाकर आप बालों के गिरने की समस्या से बच सकते हैं।

ज्यादा शैम्पू न लगाएं- ज्यादा शैम्पू लगाने से बालों का नेचुरल ऑयल निकल जाता है और बाल ड्राई हो जाते हैं। जी हाँ और रूखे होकर बाल टूटने लगते हैं इसलिए हफ्ते में 2-3 बार से ज्यादा बाल ना धोएं।

बालों को गर्म पानी से न धोएं- गर्म पानी से बाल धोने से उनका नेचुरल मॉइश्चराइजर खो जाता है। जी हाँ और एक्सपर्ट भी हमेशा ताजे पानी से बाल धोने की सलाह देते हैं, फिर चाहे गर्मी हो या सर्दी।

 
अंडा लगाएं- बालों के झड़ने से परेशान हैं तो अंडे को अच्छी तरह से फेंटें। आप इसमें जैतून तेल मिलाकर 20 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। जी दरअसल यह बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करेगा। इससे बाल झड़ेंगे भी नहीं और सिल्की व शाइनी भी होंगे।

लौकी का जूस- आप अपने बालों में लौकी के जूस को लगा सकते हैं। इसके लिए बालों पर इसे लगाकर करीब 30 मिनट तक लगा रहने दें और इसके बाद बालों को धो लें। इससे बाल मजबूत और स्वस्थ होंगे।
 
सेब का सिरका-
इसके लिए आधा गिलास गर्म पानी में आधा गिलास सेब का सिरका मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों में 5 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद अच्छी तरह से बाल धो लें, ताकि बालों से सिरके की गंध निकल जाए। इसको लगाने से डैंड्रफ, ड्राई स्कैल्प की समस्या नहीं होगी और बालों का झड़ना भी कम होगा।


शहद लगाएं- अपने हेयर कंडीशनर में 2-3 चम्मच शहद डालकर बालो पर 5-7 मिनट तक लगा रहने दें। अब इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल शाइनी व सिल्की हो जाएंगे।

होममेड कंडीशनर बनाएं- इसको बनाने के लिए एक अंडे में दही फेंटे। शैंम्पू के बाद इसे बालों और स्कैल्प पर 5-10 तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

2 महीने में परमानेंट स्ट्रेट हो जाएंगे बाल, नारियल के तेल का ऐसे करना होगा इस्तेमाल

बालों से लेकर स्किन तक के लिए फायदेमंद है अंजीर और अखरोट, खाए इस तरह

UGC चेयरमैन का बड़ा ऐलान, छात्र अब एक साथ कर सकेंगे दो डिग्री कोर्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -