बालों में मेहंदी लगाने के फायदे, बनेंगे सुंदर और शाइनी

बालों में मेहंदी लगाने के फायदे, बनेंगे सुंदर और शाइनी

महंगे से महंगे प्रोडक्ट्स आप अपने बालों और स्किन के लिए चुनते हैं.  लेकिन परिणाम, इन कास्मेटिक का प्रयोग करने के बाद आपके बालों में मौजूद नमी की मात्रा कम होने लगती है जिससे वो रूखे होकर झड़ने लगते है. इनका ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है. आमतौर पर लोग अपने सफेद बालों को छिपाने के लिए ही मेंहदी लगाते हैं. लेकिन मेंहदी केवल बालों को कलर करने के काम ही नहीं आता है. यह एक औषधि की तरह भी काम करती है. आज हम इसी के बारे में बताने जा रहे हैं. बालों पर मेहंदी लगाने से क्या लाभ हो सकता है.

* यह डैंड्रफ और बालों के गिरने की समस्या को भी दूर करती है. अगर आपके बालों में भी रूसी है तो मेंहदी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

* अगर आपके बालों में भी रूसी है और आप तमाम उपाय अपनाकर थक चुके हैं तो मेंहदी का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. मेंहदी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो संक्रमण से सुरक्षा देने का काम करता है

* मेंहदी बालों को कंडीशन करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इसके लगातार इस्तेमाल से आपके बाल घने, मजबूत हो जाते हैं. यह आपके बालों के रूखे क्यूटिकल्स को नरम बनाती है. साथ ही उनमें चमक भी लाती है.

* दो चम्मच मेंहदी पाउडर में एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच अंडे की सफेदी मिलाएं. जब ये सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से सिर धो लें. ऐसा करने से बाल रूखे भी नहीं होंगे और उन्हें पोषण भी मिल जाएगा.

* मेंहदी के इस्तेमाल से आपके बाल लंबे होते हैं. इसमें मेथी के दाने मिलाकर लगाने से इसका फायदा जल्दी नजर आता है.

* आप चाहें तो मेंहदी पाउडर में नींबू का रस और दही मिलाकर भी पैक बना सकते हैं. एक ओर जहां मेंहदी बालों को कलर करने का काम करेगी वहीं दही से बाल मुलायम बने रहेंगे. नींबू का रस रूसी और संक्रमण को दूर करने में मददगार होता है.

लिपस्टिक के ये कलर बताते हैं कैसा है महिला का नेचर

हेल्थ को हेल्दी रखने में बेहद फायदेमंद है हल्दी

नींबू के रस से इस तरह दूर होगा दांतों का पीलापन