बालों में शैम्पू करने का सही तरीका, नहीं तो हो सकता है नुकसान

बालों में शैम्पू करने का सही तरीका, नहीं तो हो सकता है नुकसान

बालों को शैम्पू करने का सही तरीका आपको भी नहीं पता होगा. असल में शैम्पू करने का सही तरीका होता है जिससे आपके बालों को सेफ रखा जा सकता है. महिलाऐं अपने बालों की बहुत अच्छे से देखभाल करती है और इसके लिए कई उपाय आजमाती है, जिसमें से एक है बालों की शैंपू से धुलाई. शैंपू करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो यह आपके बालों को खराब कर देते है. आज हम उसी के बारे में बताने जा रहे हैं. 

* ज्यादा गर्म पानी 
ज्यादा गर्म पानी से सिर धोने पर बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और ज्यादा टूटते हैं. गुनगुने पानी से सिर धो सकते हैं, पर ज्यादा गर्म पानी इस्तेमाल करने से बचें.

* हथेलियों पर लेकर लगाए शैम्पू 
शैम्पू करते वक्त शैम्पू को हथेलियों पर लेकर लगाएं, क्योंकि यदि आप सीधे ही सिर पर एक जगह शैम्पू लगाते है तो इससे बाल उसी जगह पर बाल रुखे हो जाते है.

* अत्यधिक शैंपू का प्रयोग 
बाल धोने के लिए एक ही बार में शैंपू की अत्यधिक मात्रा लेना बालों को रूखा बना सकता है. शैंपू की मात्रा कम ही लें, और अगर आपको लगे कि बाल ठीक से नहीं धुले हैं, तो ही अतिरिक्त शैंपू लें.

* लंबाई के बजाए जड़ों की सफाई 
अगर आप बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक शैंपू का प्रयोग करते हैं, तो यह तरीका आपके बालों को रूखापन दे सकता है. शैंपू का प्रयोग सिर्फ बालों की जड़ों में करें और उसके झाग से सिरों तक सफाई करें, लेकिन उन्हें ज्यादा रगड़ें नहीं. 

* कंडिशनर का प्रयोग 
अगर आप हर शैंपू के बाद बालों में कंडिशनर का प्रयोग नहीं करते तो यह गलत है. जब भी बालों को धोएं, हर बार कंडिशनर कर प्रयोग जरूर करें. इससे बालों में रूखापन नहीं होगा और नमी बनी रहेगी. साथ ही बाल उलझने और टूटने की समस्या भी कम होगी.

बालों में तेल लगाने का भी होता है सही तरीका

कोई भी घरेलु नुस्खे बालों को नहीं बना सकते काला..

स्किन, सेहत और बालों के लिए काफी लाभकारी है चावल का पानी