क्या आप भी बांधती हैं बालों को टाइट, हो सकती हैं गंजी

क्या आप भी बांधती हैं बालों को टाइट, हो सकती हैं गंजी

बालों के टूटने से कई लोग परेशान रहते हैं और इससे बचने के लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं. लेकिन आपको बता दें बालों के टुटने का कारण आपका बाल बांधने का तरीका भी हो सकता है. जब हम शैम्पू, स्टाइलिंग और ब्रशिंग करते हैं, और रात को अपने बालों को ऊपर उठाकर एक जूड़ा बांध लेते हैं. लेकिन दिनभर हमें अपने बालों के साथ जो कुछ (उन्हें बांधने, चोटी लगाने और पिन लगाने) भी करते हैं, वह आपके बालों की सेहत पर प्रभाव डाल सकता है. इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं. 
 
बालों को जब आप टाइट बांधती हैं तो इस स्थिति को ट्रैक्शन एलोपिशिया (traction alopecia) कहा जाता है और यह अक्सर बालों को खींचने के कारण होता है, जिससे जड़ों को नुकसान पहुंचाता है. इसी के कारण आप गंजे भी होते हैं. जिमनास्ट, तैराक और बैले कलाकारों (ballerinas) को इस समस्या का काफी अनुभव हुआ है क्योंकि ज्यादातर समय उन्हें अपने बालों को बहुत कस कर बांधना पड़ता है. इससे बचने के लिए आप ये टिप्स अपना सकते हैं. 

टूटने से रोकने के लिए अपनी चोटी को बांधने के लिए ऐसी चीज़ों का इस्तेमाल करें जिसमें किसी प्रकार की धातु का इस्तेमाल न किया गया हो. अपने बालों को बांधने के लिए स्कार्फ का उपयोग करना सबसे सुरक्षित तरीका हो सकता है.

यदि आपको अपने बालों को बांधने के लिए किसी चीज़ का इस्तेमाल करना ही हो तो  उसे बहुत टाइट न बांधें. इसकी बजाय आप अपने बालों को मोड़कर एक ढीला जूड़ा बना सकती हैं और उसे खुलने से बचाने के लिए एक क्लिप लगा सकती हैं.

जब आपके बाल गीले हों तो उन्हें बांधने से बचें. गीले बालों में इलास्टिक बैंड लगाने से आपके बाल टूट सकते हैं.

इलास्टिक से अपने बालों को सुरक्षित रखने के लिए थोड़ा हेयर सीरम लगा सकते हैं और उन्हें टूटने से रोकने के लिए आप एक ऊंची पोनीटेल बना सकती हैं.

कोशिश करें कि आप अपने बालों को खुला रखती हैं, खासकर सोते समय, ताकि तकिया पर सिर घुमाते हुए आपके बालों का घर्षण न हो और वे टूटने से बच जाएं.

परफेक्ट लुक के लिए पुरुष करा रहे बियर्ड ट्रांसप्लांट, जानें इसके बारे में

पतले बालों से हो गए हैं परेशान तो इन घरेलु नुस्खों से करें इलाज

बिना हेयर ड्रायर के भी सूखा सकती हैं बालों को, बचेंगे नुकसान से