रानियों-महारानियों जैसे लंबे बाल पाने के लिए आज ही अपनाए यह घरेलू उपाय

आज के समय मे बालों से जुड़ी समस्याओं का शिकार हर कोई होता है. खासकर लड़कियां. ऐसे मे आज हम एक घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने बालों को खूबसूरत बना सकती हैं. आइए बताते हैं.

चावल का पानी - जी दरअसल चावल के पानी से आप अपने बालों को एक नया जीवन दे सकती हैं क्योंकि यह बालों के लिए बड़ा ही लाभदायक है. जी दरअसल बालों को मजबूत और सुंदर बनाने के लिए चावल के पानी का उपयोग करना नया नहीं है. वैसे तो यह नुस्खा जापान में प्राचीन हीयन काल का है, जब दरबार की महिलाओं के बाल सुंदर, लंबे और फर्श तक लहराते हुए होते थे. और उनका रहस्य चावल का पानी था, तो आइए जानते हैं बालों के लिए चावल का पानी बनाने का तरीका और लगाने का तरीका.

चावल का पानी बनाने के लिए : इसके लिए 1 कप चावल 1 कप पानी लें. अब कच्चे चावल को साफ कर इसे पानी में धो ले. अब एक बार फिर चावल को पानी से धोएं लेकिन इस पानी को बचा लें. अब बचे हुए चावल को आप खाना बनाने में इस्तेमाल कर लें. उसके बाद अब जो चावल का पानी आपने बचा कर रखा है उसे एक बर्तन में निकाल कर इसमें 2 से 3 कप पानी एक्स्ट्रा मिला लें. अब इसे तीस मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. उसके बाद एक साफ़ बर्तन में यह पानी निकाल लें. अब चावल के पानी को प्लास्टिक के कंटेनर में डालें और ढक दें. अब चावल के पानी को 12 से 24 घंटे के लिए कमरे के तापमान पर रहने दें. जी दरअसल ऐसा करने से इसमें किण्वन (fermentation) शुरू हो जाएगा. लेकिन इसे 24 घंटे से ज्यादा ना रखें नहीं तो यह खराब हो सकता है. इस पानी को फ्रिज में स्टोर कर लें.

इसे कैसे करें इस्तेमाल: इसके लिए पहले बालों को हमेशा की तरह शैम्पू से धो लें. अब इसके बाद अच्छे से तब तक पानी से धोएं जब तक शैम्पू पूरी तरह बालों से निकल ना जाए. अब चावल का पानी लेकर सिर और बालों में मसाज करें और इसे 20 मिनट तक ऐसे ही लगा रहने दें. इसी के साथ अब इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें.

आपके बालों के लिए सबसे बेहतरीन है यह घरेलू तेल

मसूड़ों की सूजन को झट से भगा देगा अदरक, जानिए कैसे?

फटे होंठ को मुलायम और शानदार बना देंगे यह 3 घरेलू उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -