सिर में आ रहा गंजापन हो सकता है इन  बीमारियों का संकेत , जानकारी ही बचाव
सिर में आ रहा गंजापन हो सकता है इन बीमारियों का संकेत , जानकारी ही बचाव
Share:

अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या से परेशान है तो जरा सावधान हो जाए क्योकि वैसे तो बाल झड़ना एक सामान्य सी बात है लेकिन जब ये ज्यादा झड़े तो ये असामान्य हो सकते है। कहने का मतलब ये है की जब कंघी करने पर कुछ मात्रा में बाल झड़े तो ये सामान्य है लेकिन जब गुच्छो में बाल झड़े तो ये असामान्य होता है और ये भी हो सकता है की आप किसी गंभीर समस्या के शिकार हो रहे है ऐसे में जरुरी है की आप इसका पता लगाए और इसका इलाज किया जाए तो देर किस बात की है आइये जानते है इसके बारे में   ...........

-ल्यूपस एक पुरानी ऑटोइम्यून डिजीज है जिसमें बॉडी का अपना इम्यून सिस्टम हेल्दी टिश्यु पर हमला करना शुरू कर देता है। यह स्थिति लगभग 1.5 मिलियन लोगों को प्रभावित करती है और अपने प्रसव के वर्षों के दौरान महिलाओं पर प्रहार करती है। इसमें शरीर में लंबे समय तक सूजन बनी रहती है। जिससे फेस की त्वचा और बालों की जड़ें मुख्य रूप से प्रभावित होती हैं। इससे सिर के बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। कई लोगों में तो इस बीमारी के चलते आईब्रो, मूंछ और दाड़ी के बाल झड़ने की समस्या भी हो जाती है।

-टाइफाइड एक गंभीर बीमारी है, यह साल्मोनेला एन्टेरिका सेरोटाइप टाइफी बैक्टीरिया के कारण होती है। यह बैक्टीरिया पानी और खाने के जरिए लोगों के अन्दर जाता है और इसके द्वारा बहुत से लोगों में यह फ़ैल जाता है। बहुत लंबे समय तक तेज बुखार,टाइफाइड या वायरल इंफेक्शन के कारण भी बाल अधिक झड़ते हैं। हालांकि यह कोई परमानेंट समस्या नहीं है और ट्रीटमेंट के साथ ही इसे ठीक किया जा सकता है।

-कैंसर के रोगियों में बालों का झड़ना बहुत ही आम समस्या है। कई बार तेजी से बालों का झड़ना इस बात की ओर भी इशारा करता है कि बॉडी में कैंसर जैसी बीमारी के चांस बढ़ रहे हैं। लेकिन मुख्य रूप से कैंसर के कारण ली जाने वाली कीमोथेरेपी के कारण बाल तेजी से झड़ते हैं।

-अगर आपके बाल गंभीर रूप से झड़ रहे हैं तो इसका सबसे बड़ा कारण थायरॉयड की समस्या हो सकती है। जी हां थायरॉयड बढ़ने का बड़ा इशारा है बालों का झड़ना। गंभीर और लंबे समय तक हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथॉयरायडिज्म बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। लेकिन अच्छी बात यह है कि थायरॉयड के उपचार के साथ-साथ यह समस्या अपने आप कम हो जाती है। हालांकि इस प्रोसेस में कुछ महीनों का समय लग सकता है

-कई बार स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन के कारण भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। इसके बचाव के लिए ट्रीटमेंट के साथ-साथ हाइजीन का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। 

इस बर्तन में खाना पकाएंगे तो कम होंगे बीमार , पुराने ज़माने से इस्तेमाल का है महत्व

लहसुन बना सकता है आपके नाखूनों को मजबूत, करना होगा यह छोटा सा काम

सौंदर्य के अलावा हेल्थ के लिए भी वरदान है एवोकैडो, जाने इसके अनगिनत फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -