नहीं चाहती चेहरे पर Acne तो डालें इन चीज़ों की आदत
नहीं चाहती चेहरे पर Acne तो डालें इन चीज़ों की आदत
Share:

त्वचा बहुत संवेदनशील होता है इसलिए देखभाल करना जरूरी होता है. इस पर अगर मुंहासे हो जाते हैं तो आपको काफी शर्मिंदगी होती है. इसके लिए आपको कई तरह के उपाय करने पड़ते हैं.  निखरी और बेदाग त्वचा पाने के लिए लोग त्वचा पर अनेकों प्रकार के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उनमें मौजूद केमिकल त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और त्वचा पर मुंहासें, पिंपल्स और काले-धब्बों जैसी समस्या को बढ़ाते हैं. इसे दूर करने के लिए आप कुछ टिप्स अपना सकते हैं जिनके बारे में आपको बताने जा रहे हैं.  

रोजाना चेहरे को धोएं:
रोजाना चेहरे को कम से कम दो बार जरूर धोएं. चेहरे को धोने से बैक्टीरिया, कीटाणु और धूल-मिट्टी साफ हो जाते हैं और आप मुंहासों से बच जाते हैं. ये बैक्टीरिया और कीटाणु मुंहासों का कारण होते हैं. 

मॉइश्चराइज करें:
तैलीय त्वचा पर अधिक मुंहासें होते हैं, इसलिए त्वचा को मॉइश्चराइज रखना आवश्यक होता है. ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल ना करें जो आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हों क्योंकि ये मुंहासों को बढ़ाते हैं. 

हाईड्रेटेड रहें:
रोजाना कम से कम 2-3 लीटर पानी जरूर पीनी चाहिए क्योंकि यह आपके शरीर को हाईड्रेटेड रखने में मदद करते हैं और आपके मुंहासों को भी कम करता है. पानी आपके ब्लड को साफ रखता है और पिंपल्स और मुंहासों को कम करता है.

चेहरा साफ करने वाले तौलिए को रोजाना बदलें:
रोजाना एक ही तौलिए का इस्तेमाल करने से उनपर होने वाले बैक्टीरिया आपकी त्वचा को प्रभावित करते हैं और मुंहासों का कारण बनते हैं. ऐसे में आप रोजाना अपने चेहरे को पोछने वाले तौलिए को बदलते रहें.

डाइट में बदलाव लाएं:
डाइट भी मुंहासे होने का कारण होते हैं. ऐसे में आपको जंक फूड्स और तैलीय खाद्य पदार्थो का सेवन कम करना चाहिए और पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थ के सेवन को बढ़ाना चाहिए.

जानें टैटू निकालने के बाद किन बातों का रखें ख्याल

होठों के कालेपन को दूर कर सकता है आलू का रस

होठों को खूबसूरत बनाने के लिए करें ये लिप एक्सरसाइज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -