बच्चों में बढ़ रहा इन बिमारियों का खतरा, डालें जरुरी आदत
बच्चों में बढ़ रहा इन बिमारियों का खतरा, डालें जरुरी आदत
Share:

लाइफस्टाइल के बदले से हर किसी की सेहत पर असर पड़ रहा है. यहां तक की बच्चे बह बड़ी बिमारियों से नहीं बच पा रहे हैं. दिल की बिमारी सबसे बड़ा खतरा बनकर उभरी हैं और आजकल तो बच्चों में भी इसके लक्षण बहुत देखे जा रहे हैं. ऐसे में बच्चे की छोटी बीमारी को भी अनदेखा ना करें. पेरेंट्स को बच्चों के बचपन से ही उनमें कुछ आदतें डालने की जरूरत है ताकि उनका दिल स्वस्थ रह सकें. आइये जानते हैं जरुरी आदतों के बारे में.  

वजन न बढ़ने दें
बच्चों में आजकल मोटापे की समस्या बहुत ज्यादा हो रही है. मोटापे की वजह से कई तरह के गंभीर रोगों की आशंका बढ़ जाती है. इसलिए बचपन से ही बच्चों को मोटापे से दूर रखें. अगर बच्चे रेगुलर एक्सरसाइज करेंगे और हेल्दी डाइट लेंगे, तो उनका वजन कंट्रोल रहेगा और बॉडी फिट रहेगी. इससे उनका विकास यानि शरीर की लंबाई, चौड़ाई और मजबूती भी अच्छी रहेगी. 

ब्लड प्रेशर पर नजर रखें
ब्लड प्रेशर पर नजर रखने के लिए इसे रेगुलर बेसिस पर चेक करते रहना जरूरी है. ब्लड प्रेशर बताता है कि आपके दिल को आपके शरीर के लिए ब्लड पंप करने में कोई परेशानी तो नहीं हो रही है. अगर बच्चे में थकान, नींद की कमी और किसी तरह की कोई परेशानी दिखती है तो तुरंत उनकी जांच करवाएं.

पढ़ाई के साथ खेल और एक्सरसाइज
मनोवैज्ञानिक आधार पर देखें तो बच्चे एक दिन में 8-10 घंटे से ज्यादा पढ़ाई नहीं कर पाते हैं. इसमें स्कूल में पढ़ाई का समय भी शामिल है. पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों की फिजिकल फिटनेस भी जरूरी है. इसलिए बचपन से ही बच्चों को आउटडोर गेम्स के लिए प्रेरित करें और रोज कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज करवाएं. बच्चों को एक्सरसाइज करवाने के लिए आप भी एक्सरसाइज करें. इससे आप भी फिट रहेंगे.  

हेल्दी त्वचा पाने के लिए करें इन आहारों का सही मात्रा में करें सेवन

मानसून में हेल्थ डाइट का रखें खास ख्याल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -