क्या आपको भी है ज़्यादा सोने की आदत
क्या आपको भी है ज़्यादा सोने की आदत
Share:

एक व्यक्ति को सामान्य तौर पर 8 घण्टे से ज्यादा की नींद नहीं लेनी चाहिए, लेकिन अमूमन लोग 10 घण्टे तक सोते हैं. इससे कोई नुकसान नहीं होता. नुकसान तब होता है, जब आप इससे ज्यादा सोते हैं. इससे ज्यादा सोने वालो में सुस्ती की समस्या देखी जाती है. इसके अलावा याद्दाश्त भी कमजोर पड़ने लगती है. शरीर हमेशा भारी-भारी सा लगता है. आइए जानें ज्यादा नींद आने की समस्या से कैसे बचा जा सकता है. 

1-कई बार ज्यादा सोने की आदत के पीछे कोई समस्या भी हो सकती है. अगर आपने उपरोक्त सारे उपाय अपना लिए हैं और इनसे कोई फायदा आपको महसूस नहीं हो रहा है तो डॉक्टर से संपंर्क जरूर करें. हो सकता है कि आपका डॉक्टर इस समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद कर सके.

2-सोने से पहले कुछ मिनटों के अंतराल पर एक-दो अलार्म सेट कर लें. और अलार्म घड़ी को बिल्कुल पास में ना रखें. उसे अपने बिस्तर से कुछ दूर किसी टेबल पर रखें जिससे उसे बंद करने के लिए आपको बेड से उठना पड़े. इस तरह एक बार उठने के बाद आप दुबारा बिस्तर पर जाने से पहले जरूर सोचेंगे. 

3-कभी भी अलार्म बजने पर स्नूज बटन ना दबाएं. हो सकता है कि नींद में आप भूल जाएं कि आपने कितनी बार स्नूज बटन को दबा दिया है और आप का अलार्म बजना बंद हो जाए. जिसकी वजह से आप देर तक सोते रह जाएं. अलार्म बजने के बाद खुद को बिस्तर से उठाने की कोशिश जरूर करें.     

अंडे के छिलके से होंगे पीले दांत भी सफ़ेद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -