ग्वालियर में आज शुरू होगा सूखे एवं गीले कचरे का प्रबंधन

Feb 28 2021 10:50 AM
ग्वालियर में आज शुरू होगा सूखे एवं गीले कचरे का प्रबंधन

ग्वालियर: मध्यप्रदेश स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में बेहतर रैकिंग पाने के लिए काम में जुट चुका है. जी दरअसल ऐसे में नगर निगम को केदारपुर स्थित लेण्डफिल साईड को पूरी क्षमता के साथ चलाना आवश्यक है। यहां पर गीले कचरे से खाद एवं सूखे कचरे से आरडीएफ बनाना जरूरी बताया जा रहा है। तभी पूर्ण अंक मिल सकते हैं। बीते शनिवार को निगमायुक्त शिवम वर्मा ने लैण्डफिल साईड का निरीक्षण किया और वहीं पर अधिकारियों की बैठक ली। हाल ही में निगमायुक्त ने यह निर्देश दिए कि, 'सभी कचरा बस स्टेशनों से गीला एवं सूखा कचरा अलग-अलग करके लैण्डफिल साईड भेजा जाए ताकि यहां गीले कचरे से खाद एवं सूखी कचरे से आरडीएफ बनाना शुरू किया जाए।'

वहीं इस दौरान अपर आयुक्त नरोत्तम भार्गव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कचरा प्रबंधन को बेहतर बनाने के लिए कचरे का वैज्ञानिक पद्धति से विनिष्टीकरण किया जाना आवश्यक है। इसी वजह से इसके लिए ग्वालियर नगर निगम द्वारा 12 साल पहले लैण्डफिल साईड बनाई गई थी। जी दरअसल यहां पर एकेसी डेबलपर्स नामक कंपनी द्वारा गीले कचरे से खाद एवं सूखे कचरे से आरडीएफ बनाना शुरू किया गया था, लेकिन अधिकारियों की अनदेखी के चलते कंपनी फर्जीवाड़ा कर भाग गई। आपको हम यह भी बता दें कि यह प्रदेश में शुरू की गई पहली लैण्डफिल साईड थी। इसके बाद ईकोग्रीन कंपनी द्वारा कचरा कचरा प्रबंधन का ठेका लिया गया और कंपनी ने गीले कचरे से खाद एवं सूखे कचरे से बिजली बनाने का एग्रीमेंट किया। वहीं नगर निगम द्वारा कंपनी को 1701 रुपय टन के हिसाब से कचरे का भुगतान किया जाता था।

लेकिन यह भी ढंग से चल ना पाई. जी दरअसल कंपनी ने अक्टूबर 2020 में काम बंद कर दिया और इसके बाद से नगर निगम की व्यवस्थाएं वापस अपनी स्थिति पर आ गई। इस प्लांट को फिर से पूरी क्षमता के साथ चलाने के उद्देश्य से निगमायुक्त शिवम वर्मा एवं स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। बीते शनिवार को निगमायुक्त शिवम वर्मा ने लैण्डफिल साईड का निरीक्षण किया और यही पर अधिकारियों की बैठक ली। वहीं प्लांट शुरू कराने के लिए किस प्रक्रिया का पालन किया जाना है इस संबंध में पूरी चर्चा हो चुकी है. वहीं प्लांट को पूरी क्षमता के साथ चलाने के विषय में भी दिशा निर्देश दिए गए हैं। आपको हम यह भी बता दें कि इस दौरान अपर आयुक्त नरोत्तम भार्गव ,नोडल अधिकारी पवन सिंघल, कार्यशाला प्रभारी एपीएस भदौरिया, प्लांट इंचार्ज अभिनव तिवारी सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

गौहर खान ने पति जैद दरबार संग शेयर की जबरदस्त तस्वीरें, लिखा- हमनवा मेरे...'

दम लगा के हईशा' को पूरे हुए 6 साल, डायरेक्टर ने कही यह बात

सोनू सूद ने यूजर की मदद करने से किया इंकार, जानिए क्या है माजरा