मध्यप्रदेश : सबसे कम उम्र मे एवरेस्ट बेस कैंप पहुचकर बच्चो ने बनाया रिकॉर्ड
मध्यप्रदेश : सबसे कम उम्र मे एवरेस्ट बेस कैंप पहुचकर बच्चो ने बनाया रिकॉर्ड
Share:

काठमांडू : जिस उम्र मे बच्चे कुछ दूरी तय करने पर थक जाया करते है उस उम्र मे मध्यप्रदेश के ग्वालियर के 2 बच्चों ने सबसे कम उम्र में माउंट एवरेस्ट के आधार शिविर यानी बेस कैंप तक पहुंचने का रिकॉर्ड दर्ज़ किया है। ग्वालियर के कंदर्प शर्मा और रित्विका ने 5 और 8 साल की उम्र में 5380 मीटर की ऊंचाई पर स्थित आधार शिविर पर पहुंचने का हैरतअंगेज कारनामा कर दिखाया।

इसके साथ ही कंदर्प और रित्विका यह कारनामा करने वाले सबसे कम उम्र के भाई-बहन बन गए हैं। उनके पिता भूपेंद्र शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि कंदर्प और रित्विका ग्वालियर के लिटिल एंजेल स्कूल में क्रमशः पहली और चौथी कक्षा में पढ़ते हैं। पेशे से वकील भूपेंद्र ने बताया कि इस आधार शिविर पर पहुंचने वाला उनका पहला परिवार है। उनके परिवार ने कालापठार चोटी भी फतह की है, जिसकी ऊंचाई 5550 मीटर है।

 

बच्चों के माता-पिता ने कहा है कि वे अपने बच्चों का नाम एवरेस्ट के आधार शिविर तक पहुंचने वाले सबसे कम उम्र पर्वतारोहियों के नाते गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स और लिमका बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करवाने कोशिश करेंगे। आपको बता दे कि वर्ष 2012 में 7 वर्षीय भारतीय बालक आर्यन बालाजी ने यह रिकॉर्ड कायम किया था। इसके बाद वर्ष 2014 के अक्टूबर माह में दिल्ली निवासी जीडी गोयनका स्कूल के 5 साल के छात्र हर्षित ने आर्यन का रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए रिकॉर्ड अपने नाम कायम कर लिया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -