पियानो बजाती रही 9 साल की बच्ची, डॉक्टर करते रहे ब्रेन की सर्जरी
पियानो बजाती रही 9 साल की बच्ची, डॉक्टर करते रहे ब्रेन की सर्जरी
Share:

न्यूरोलॉस्टि डॉक्टर सौरभ गुप्ता तथा ग्वालियर के बिड़ला अस्पताल के सदस्ती बीआईएमआर के एनेस्थीसिया डॉक्टरों की टीम ने अद्भुत कारनामा करके दिखाया है। वरिष्ठ न्यूरोसर्जन डॉक्टर अभिषेक चौहान ने बच्ची का ऑपरेशन किया है। इस ऑपरेशन में एक्सपर्ट्स डॉ। विनोद सेंगर ने भी अहम किरदार निभाया। कोरोना अस्पताल के चिकित्सकों का दावा है कि उन्होंने 9 वर्ष की बच्ची के ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन किया। इस के चलते वह पियानो बजाती रही। ऑपरेशन के चलते बच्ची को बेहोश नहीं किया गया। चिकित्सकों ने बच्ची के सिर की हड्डी में छेद किया तथा ट्यूमर निकाल दिया। बच्ची को दर्द का अहसास तक नहीं हुआ। 

वही डॉक्टरों का कहना है कि 9 वर्ष की सौम्या ब्रेन ट्यूमर की गंभीर रोगी थी। साथ ही ब्रेन ट्यूमर होने की वजह से मिर्गी के दौरे आते थे। वह दो वर्ष से इस रोग से जूझ रही थी। चिकित्सकों का कहना है कि ऑपरेशन नई पद्धति अवेक क्रेनियोटोमी (कपाल छेदन) से किया गया है। डॉक्टरों का दावा है कि ग्वालियर में यह अपने प्रकार का प्रथम ऑपरेशन है। इसकी बकायदा फोटोग्राफी भी की गई।

चिकित्सकों का कहना है कि बच्ची की कम उम्र होने के कारण ओपन सर्जरी जोखिम भरी थी। यदि कोई भी गड़बड़ी होती तो बच्ची की बॉडी में लकवा मार सकता था। परिवार के लोग भी बच्ची को लेकर परेशान थे। सीनियर न्यूरोसर्जन डॉक्चर अभिषेक चौहान ने बताया कि अवेक क्रेनियोटोमी पद्धति में रोगी को बेहोश करने की जगह सिर्फ ऑपरेशन वाले भाग को सुन्न किया जाता है।

7 ऐसी जगहें, जिनके राज़ आज भी राज़ ही हैं

'मोदी' नाम की इस भेड़ की कीमत है डेढ़ करोड़ रुपए, खरीदने के लिए मरे जा रहे लोग

लांच हुआ ब्रेड के लोफ जैसा बैग, कीमत जानने के बाद सिर पीट लेंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -