गुवाहाटी रोपवे सेवा फिर से हुई शुरू
गुवाहाटी रोपवे सेवा फिर से हुई शुरू
Share:

गुवाहाटी: गुवाहाटी-उत्तर गुवाहाटी रोपवे सेवा ढाई महीने बाद गुरुवार (22 जुलाई) से फिर से शुरू हो गई. कोविड-19 महामारी के कारण 6 मई को रोपवे सेवा बंद कर दी गई थी। हालांकि, किराया बढ़ा दिया गया है क्योंकि यह 50 प्रतिशत यात्रियों के साथ चलेगा। पहले दोनों तरीकों की कीमत रुपये थी। 100 जो अब बढ़ाकर रु. 150. गुवाहाटी महानगर विकास प्राधिकरण द्वारा जारी एक नोटिस के अनुसार, सेवाएं कल से सुबह 8 बजे से शाम 5.30 बजे तक सक्रिय रहेंगी।

रोपवे सेवाओं को लेने वाले यात्रियों को कोविड -19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा। विशेष रूप से, एक तरफ का किराया 60 रु.  जिसे अब बढ़ाकर  100 रु. कर दिया गया है  बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए किराया वही रहेगा। रोपवे का उपयोग करने के लिए साप्ताहिक शुल्क 2000 रुपये और मासिक 6000 रुपये निर्धारित किया गया है। 24 अगस्त, 2020 को, गुवाहाटी में भारत के 'सबसे लंबे' नदी रोपवे का अनावरण राज्य के मंत्रियों हिमंत बिस्वा सरमा और सिद्धार्थ भट्टाचार्य की उपस्थिति में बहुत धूमधाम से किया गया। रोपवे को पूरा होने के लगभग एक साल बाद अनावरण किया गया था। 2006 में ₹56.08 करोड़ की रोपवे परियोजना गुवाहाटी मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी को सौंपी गई थी। 

इसकी आधारशिला रखने के बाद रोपवे के उद्घाटन में 11 साल का लंबा समय लगा। दो किलोमीटर के रोपवे में दो केबिन हैं - प्रत्येक में 30 यात्रियों की क्षमता और दो चालक दल के सदस्य हैं। हालांकि, वर्तमान में कोरोना महामारी के दौरान, दोनों केबिनों में से प्रत्येक यात्रा पर केवल 15 यात्रियों को ले जाएगा। एक तरफ की यात्रा का किराया 60 रुपये और दोनों तरफ से 100 रुपये है। सेवा की अवधि वर्तमान में सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक है।

सरकार ने विशेष इस्पात के लिए 6322 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को दी मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही डिजिटल मुद्रा पायलट की बना रहा है खास योजना

अब्दुल्ला शाहिद ने कहा- "निजता एक अधिकार है जिसे..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -