कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रेलवे ने 288 कोचों को आइसोलेशन वार्ड में किया परिवर्तित

गुवाहाटी में कोरोना मामलों की संख्या में भारी वृद्धि से निपटने के लिए, पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने अपने 288 यात्री डिब्बों को कोविड केयर आइसोलेशन वार्ड में बदल दिया है और मौजूदा छह रेलवे अस्पतालों को ऑक्सीजन प्लांट, एनएफआर से लैस कर रहा है। महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता ने कहा कि विभिन्न राज्यों की कोविड जरूरतों को पूरा करने के लिए 4,608 बिस्तरों वाले 288 यात्री डिब्बों को कोविड केयर आइसोलेशन कोच के रूप में संशोधित कर पूर्वोत्तर राज्य सरकारों को सौंप दिया गया है। 

एनएफआर, भारत के 17 रेलवे क्षेत्रों में से एक, मेघालय और सिक्किम को छोड़कर, आठ पूर्वोत्तर राज्यों में से छह में और पश्चिम बंगाल के सात जिलों और उत्तर बिहार के पांच जिलों में पूर्ण और आंशिक रूप से संचालित होता है। गुवाहाटी के पास मालीगांव में एनएफआर मुख्यालय से वस्तुतः मीडिया को संबोधित करते हुए, गुप्ता ने कहा कि एनएफआर ने अपने छह रेलवे अस्पतालों में कुल 354 बिस्तरों के साथ कोविड सकारात्मक रोगियों के इलाज की सुविधा प्रदान की है। इनमें से प्रत्येक विशेष वार्ड में हल्के लक्षणों वाले कोविड पॉजिटिव रोगियों के इलाज के लिए आवश्यक सभी बुनियादी स्वास्थ्य सुविधाएं हैं। 

अधिकारी के मुताबिक, पिछले महीने से रेलवे अस्पतालों में 477 कोविड मरीजों का इलाज किया जा चुका है. गुप्ता ने कहा कि मालीगांव, न्यू बोंगाईगांव, लुमडिंग और डिब्रूगढ़ (सभी असम में), कटिहार (बिहार) और अलीपुरद्वार (पश्चिम बंगाल) में रेलवे अस्पतालों में छह ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने की योजना है। उन्होंने कहा कि अब तक 2,500 से अधिक एनएफआर कर्मचारी और इंजीनियर कोरोनावायरस से संक्रमित थे और उनमें से 1,500 बीमारी से उबर चुके हैं और अपने कर्तव्यों में शामिल हो गए हैं। उन्होंने कहा कि एनएफआर ने महामारी की अवधि के दौरान असम, त्रिपुरा, मणिपुर, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में 7,339 मालगाड़ियों का संचालन किया।

मानवत्ता शर्मसार! गंगा के बाद अब यमुना में मिले बहते हुए शव, नदी किनारे कुत्ते नोच रहे है अधजले शव

India Corona: कोरोना के नए मामलों में मामूली गिरावट, लेकिन मौतों का आंकड़ा अब भी 4000

अगले हफ्ते से लगनी शुरू हो सकती है Sputnik-V वैक्सीन, जुलाई से भारत में शुरू होगा उत्पादन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -