नवरात्रि : गुवाहाटी में कुछ ऐसा बन रहा है माँ दुर्गा का पंडाल
नवरात्रि : गुवाहाटी में कुछ ऐसा बन रहा है माँ दुर्गा का पंडाल
Share:

नई दिल्ली : देश में हर जगह माँ दुर्गा के त्यौहार की तैयारी ज़ोरों से हो रही है. देश के कोने-कोने में पंडाल सज रहे हैं और बड़े से बड़े पंडाल बनाने की तैयारी की जा रही है. माँ दुर्गा का सबसे बड़ा पंडाल पश्चिम बंगाल के कोलकाता में बनता है जहां लाखों की संख्या में लोग आते हैं माँ दुर्गा की आराधना का लुत्फ़ लेते हैं और उनकी भक्ति में रम जाते हैं. पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा बड़े धूम-धाम से मनाई जाती है. असम में भी माँ दुर्गा का ये पर्व बड़े ही उल्लास के साथ मनाया जाता है. 

नवरात्री2018: मैहर माता दर्शन के लिए स्पेशल स्टॉपेज लेंगी 16 ट्रेनें

इस बारे में बता दें, असम के गुवाहाटी के बिश्नुपूर में इस बार दुर्गा पूजा पंडाल को बड़ी ही खूबसूरती से तैयार किया जा रहा है  और इसमें 80 फीट की मां दुर्गा की मूर्ति भी बनाई जा रही है. इस मूर्ति में खास बात ये है कि ये पंडाल इस बार एक खास थीम पर बनाया जा रहा है जिसके बैकग्राउंड में भारत के मानचित्र को बनाया जा रहा है जिसे थर्मोकोल की मदद से बनाया गया है. इसे बनाने के लिए पिछले 2 महीने से काम चल रहा है जिसे देखना बेहद ही दुर्लभ होने वाला है. 

Navratri 2018 : इस टेस्टी एनर्जी बार को खाने से नहीं आएगी कमजोरी, ये है रेसिपी

साथ ही बता दें, इस बार ये पर्व 14 अक्टूबर से लेकर 19 अक्टूबर तक मनाया जायेगा. अलह अलह राज्य में इसे अलग नामों से जाना जाता है. उत्तर भारत में इसे शारदीय नवरात्र कहा जाता है और पश्चिम बंगाल में इसे दुर्गा पूजा के नाम से जाना जाता है. 

खबरें और भी...

नवरात्री 2018: ये है कन्या पूजन का शुभ दिन और मुहूर्त

नवरात्री 2018: आखिर क्यों रात में ही की जाती हैं माँ दुर्गा जी की पूजा..?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -