गुतारेस ने सतत विकास लक्ष्यों को बचाने के प्रयासों का आग्रह किया

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को बचाने और प्राथमिकता देने का आग्रह किया  है।

"संकट में एक दुनिया में, सतत विकास लक्ष्यों को बचाना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है," महासचिव ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के 2022 परिचालन गतिविधियों में विकास खंड के लिए कहा। "जब हम देखते हैं कि अधिकांश एसडीजी संकटों के ढेर के कारण पीछे हट रहे हैं, तो उन्हें बचाना हमारा सबसे बड़ा सामान्य लक्ष्य होना चाहिए," संयुक्त राष्ट्र के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि सूत्रों के अनुसार, महामारी ने लगभग 15 मिलियन लोगों की जान ले ली है। इसने 2020 तक लगभग 100 मिलियन लोगों को गरीबी में धकेल दिया होगा। इसने मानव विकास, विशेष रूप से महिलाओं के अधिकारों को भी एक पीढ़ी को पीछे धकेल दिया है " महासचिव ने कहा।

गुतारेस के अनुसार, महामारी को अमीर और विकासशील देशों के बीच "एकजुटता के आधार पर एक समन्वित प्रतिक्रिया" की आवश्यकता थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

विकास के बारे में, संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि "हम एक वैश्विक विकास आपातकाल के बीच में हैं। सरकारें और नागरिक समान रूप से इन कठिन समय के दौरान सहायता के लिए संयुक्त राष्ट्र से अपील कर रहे हैं." गुतारेस ने कहा, "दुनिया में आग लगी हुई है," और अंतरराष्ट्रीय सहयोग अब तक उन लोगों के लिए वितरित करने में विफल रहा है जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। " उसने कहा।

260 से अधिक यूक्रेनी सैनिकों को अज़ोव्स्टल परमाणु ऊर्जा संयंत्र से निकाला गया

श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री ने श्रीलंकाई एयरलाइंस को बेचने का प्रस्ताव रखा

व्हाइट हाउस ने क्यूबा की यात्रा पर नियमो और प्रतिबंधों को कम किया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -