सतत विकास में शहरों की होगी महत्वपूर्ण भूमिका

 

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक वीडियो संदेश में कहा है कि शहर "लगभग हर उस चुनौती का केंद्र हैं जिसका हम सामना करते हैं, और यह अधिक समावेशी, टिकाऊ और लचीला भविष्य बनाने के लिए आवश्यक है।"

गुटेरेस ने 11वें विश्व शहरी मंच के उद्घाटन के अवसर पर यह टिप्पणी की, जो सोमवार को दक्षिणी पोलैंड के काटोविक्ज़ में आयोजित किया गया था।

विश्व शहरी मंच (WUF) स्थायी शहरीकरण पर प्रमुख वैश्विक सम्मेलन है।

उन्होंने दावा किया कि कोविड -19 महामारी "शहरों की अग्रिम पंक्ति में है," उन्होंने दावा किया। प्राप्त करने योग्य 1.5 डिग्री सेल्सियस लक्ष्य को बनाए रखने के लिए, उन्हें जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में नेताओं के रूप में भी काम करना चाहिए। 11वें विश्व शहरी मंच का विषय "बेहतर शहरी भविष्य के लिए हमारे शहरों को बदलना" है, संयुक्त राष्ट्र के अंडर-सेक्रेटरी-जनरल और यूएन-हैबिटेट ऑफ यूएन ह्यूमन सेटलमेंट्स प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक मैमुना मोहम्मद शरीफ ने कहा।

संकट के बाद और आपदा के बाद शहरी अंतरिक्ष पुनर्निर्माण और जनसंख्या वापसी पर एक विशेष सत्र भी आयोजित किया जाएगा। UN-Habitat WUF का आयोजन करता है, जो हर दो साल में होता है। इस वर्ष, इस आयोजन में 16,000 से अधिक प्रतिभागियों के भाग लेने का अनुमान है।

इतने सालो बाद यह देश खोलने जा रहे ईरान में अपना दूतावास

बेनेट ने संसद भंग करने से पहले कैबिनेट की अंतिम बैठक की

जर्मनी ने जी-7 सम्मेलन में रूस को नहीं किया आमंत्रित , यूक्रेन को दे रहा यह सुविधा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -