गुतारेस ने डोनेट्स्क, लुगांस्क पर रूस के फैसले पर गहरी चिंता व्यक्त की
गुतारेस ने डोनेट्स्क, लुगांस्क पर रूस के फैसले पर गहरी चिंता व्यक्त की
Share:

 


संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने यूक्रेन के डोनेट्स्क और लुगांस्क की स्थिति के संबंध में रूस के फैसले पर गंभीर चिंता व्यक्त की है।

यह बताया गया था, संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून यूक्रेन के डोनेट्स्क और लुगांस्क क्षेत्रों के कुछ वर्गों की स्थिति पर रूसी संघ के फैसले से "बहुत चिंतित" हैं। दुजारिक ने एक बयान में उन्हें जिम्मेदार ठहराया, मिन्स्क समझौतों के अनुसार पूर्वी यूक्रेन में स्थिति के "शांतिपूर्ण समाधान" के लिए आग्रह किया, जिसे सुरक्षा परिषद द्वारा संकल्प 2202 में अपनाया गया था। (2015)।

बयान में कहा गया है, "महासचिव रूसी संघ की कार्रवाई को यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के उल्लंघन के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र चार्टर के सिद्धांतों के साथ असंगत मानते हैं।"

बयान के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र प्रासंगिक महासभा के प्रस्तावों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमाओं के भीतर यूक्रेन की संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता का "पूरी तरह से समर्थन" करता है।

"महासचिव सभी प्रासंगिक अभिनेताओं से शत्रुता की तत्काल समाप्ति, नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे की सुरक्षा, किसी भी कार्रवाई या बयान से बचने के लिए अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह करते हैं जो यूक्रेन और उसके आसपास खतरनाक स्थिति को और बढ़ा सकते हैं, और सभी मुद्दों को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने के लिए कूटनीति को प्राथमिकता देना।"

रूस ने यूक्रेन में दो 'स्वतंत्र गणराज्यों' को मान्यता देने वाले फरमानों पर हस्ताक्षर किए

थाईलैंड ने बढ़ते नए संक्रमणों के बीच कोविड -19 चेतावनी स्तर को बढ़ाया

पाकिस्तान को चीन से 25 J-10C लड़ाकू विमान मिलेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -