गुटेरेस ने मध्य अफ्रीकी गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र बलों की गिरफ्तारी की निंदा की, रिहाई की मांग की
गुटेरेस ने मध्य अफ्रीकी गणराज्य में संयुक्त राष्ट्र बलों की गिरफ्तारी की निंदा की, रिहाई की मांग की
Share:

 

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मध्य अफ्रीकी गणराज्य (मिनुस्का) में संयुक्त राष्ट्र बहुआयामी एकीकृत स्थिरीकरण मिशन के चार कर्मियों की हिरासत की निंदा की है और मांग की है कि उन्हें तुरंत रिहा किया जाए।

मिशन के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी को एस्कॉर्ट करते हुए, संयुक्त राष्ट्र के सैनिकों को सोमवार को बांगुई में सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक (सीएआर) जेंडरमेरी द्वारा गिरफ्तार किया गया।

रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने बुधवार को इस बात पर जोर दिया कि इन MINUSCA सदस्यों के पास विशेषाधिकार और उन्मुक्तियां हैं जो कि MINUSCA से संबंधित UN और CAR की सरकार के बीच 2014 की स्थिति-से-बल समझौते के तहत संयुक्त राष्ट्र के हित में हैं।

संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने याद दिलाया कि 2014 की स्थिति-से-बल समझौता परिस्थितियों में एक विशिष्ट प्रक्रिया निर्दिष्ट करता है जब MINUSCA सदस्यों पर CAR अधिकारियों द्वारा अपराध करने का आरोप लगाया जाता है। गुटेरेस के मुताबिक इस मामले में इस प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सीएआर सरकार से अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने का आग्रह किया, जिसमें बलों की स्थिति का समझौता भी शामिल है, और इन MINUSCA सदस्यों को "बिना शर्त और बिना देरी के" जारी किया जाए।

क्या T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में संजू सैमसन को मिलेगा मौका ? जानिए क्या बोले कप्तान शर्मा

हिजाब को लेकर अफगानिस्तान में भी विवाद, यहाँ पहनने की मांग, वहां जबरन पहनाने का फरमान

बिडेन-पुतिन शिखर सम्मेलन अब नहीं: व्हाइट हाउस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -