गुटेरेस ने रूस और यूक्रेन के बीच तनाव कम करने के लिए कूटनीति का आह्वान किया
गुटेरेस ने रूस और यूक्रेन के बीच तनाव कम करने के लिए कूटनीति का आह्वान किया
Share:

अमेरिका: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सोमवार को रूस और यूक्रेन के बीच बढ़ते तनाव को हल करने के लिए कूटनीति की अपील की. गुटेरेस ने एक संवाददाता सम्मेलन में मौजूदा तनाव और संभावित सैन्य झड़प की बढ़ती अटकलों को लेकर अपनी चिंता व्यक्त की.

उन्होंने कहा "मानव पीड़ा, विनाश और यूरोपीय और वैश्विक सुरक्षा को नुकसान के संदर्भ में लागत पर विचार करने के लिए बहुत बड़ा है। यहां तक कि इस तरह के एक भयानक संघर्ष का खतरा भी हमारे लिए सहन करने के लिए बहुत अधिक है ।"

गुतारेस ने कहा "कूटनीति ही एकमात्र व्यवहार्य विकल्प है। राजनयिक ढांचे का उपयोग सभी स्थितियों को संबोधित करने और हल करने के लिए किया जा सकता है और किया जाना चाहिए, जिसमें सबसे कठिन भी शामिल है। मुझे विश्वास है कि यह दर्शन जीत जाएगा।"

महासचिव ने सोमवार को रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ एक आभासी बैठक की थी। उन्होंने यूक्रेन के विदेश मंत्री डिमैट्रो कुलेबा के साथ व्यक्तिगत रूप से भी बात की। गुतारेस ने कहा कि वह आने वाले घंटों और दिनों में सक्रिय रूप से लगे रहेंगे।

उन्होंने कहा कि महासचिव के रूप में यह उनकी जिम्मेदारी है कि वे संयुक्त राष्ट्र चार्टर के लिए पूर्ण सम्मान की वकालत करें, जिसे उन्होंने "अंतर्राष्ट्रीय कानून की मौलिक नींव" के रूप में वर्णित किया।

ईरान के गृह मंत्री अहमद वाहिदी इस्लामाबाद पहुंचे

ऑस्ट्रेलियाई सरकार की लोकप्रियता दो साल के निचले स्तर पर गिर गई

लीबिया पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने सभी पक्षों से शांति बनाए रखने का आग्रह किया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -