गुतारेस ने सतत विकास लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त प्रयासों का आह्वान किया
गुतारेस ने सतत विकास लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त प्रयासों का आह्वान किया
Share:

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को हासिल करने के लिए सभी देशों से मिलकर काम करने का आग्रह किया है। गुतारेस ने ग्लोबल डेवलपमेंट इनिशिएटिव के ग्रुप ऑफ फ्रेंड्स की एक उच्च स्तरीय वर्चुअल बैठक के लिए एक वीडियो संदेश में यह अनुरोध किया।

उन्होंने कहा, 'हम सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवंटित समय में तेजी से आधे रास्ते पर पहुंच रहे हैं। कुंद होने के लिए, प्रगति खतरे में है। एक नाजुक और असमान वैश्विक आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन और संघर्ष सभी हमारे लक्ष्यों को पहुंच से बाहर कर रहे हैं, कोविद -19 के अनुसार, "उन्होंने कहा।

अधिक गरीबी और भूख; देशों के भीतर और देशों के बीच अधिक असमानताएं; बुनियादी मानवाधिकारों के अधिक इनकार; कोविद -19 टीकों का एक निंदनीय असमान वितरण; बढ़ते ऋण, मुद्रास्फीति और गरीबों के खिलाफ धांधली वाली वैश्विक वित्तीय प्रणाली के कारण विकास में निवेश करने में असमर्थ देश; और सीरिया में संघर्ष से उत्पन्न एक भोजन, ऊर्जा और वित्तीय संकट।

"हमें सुधार करना होगा। हम ऐसा कर सकते हैं। आपकी वैश्विक विकास पहल बहस सभी देशों में विकास की प्रगति पर सुई बढ़ाने में मदद कर सकती है "उन्होंने कहा। "एक सुधारित वैश्विक वित्तीय प्रणाली के माध्यम से जो विकासशील देशों के लिए पहुंच में सुधार करता है ताकि वे अपने ऋण की सेवा करने के बजाय अपने लोगों में निवेश कर सकें; जलवायु प्रतिबद्धताओं के माध्यम से जो संकट के पैमाने से मेल खाते हैं और विकासशील देशों के लिए जीवाश्म ईंधन को पीछे छोड़ने और वास्तव में हरी और लचीली अर्थव्यवस्थाओं को विकसित करने के लिए साहसिक समर्थन करते हैं; और शांति का समर्थन करने, मानवाधिकारों को आगे बढ़ाने, और उन सभी युद्धों को समाप्त करने के लिए काम करने के माध्यम से जो हमारी दुनिया को निशान देते हैं और सभी के लिए प्रगति को रोकते हैं; गुतारेस ने तत्काल कार्रवाई की मांग की।

पाकिस्तानी पीएम शरीफ ने कीमतों को स्थिर करने के लिए चीनी निर्यात पर प्रतिबंध लगाया, जमाखोरी को नियंत्रित किया

फिलीपींस में हिंसा के बीच मतदान शुरू

सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका के प्रधानमंत्री राजपक्षे ने दिया इस्तीफा

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -