गुरुग्राम मेट्रो स्टेशन को मिले 500 ई रिक्शा
गुरुग्राम मेट्रो स्टेशन को मिले 500 ई रिक्शा
Share:

दिल्ली मेट्रो कॉरपोर्रेशन द्वारा 500 बिजली चालित ई रिक्शा लांच किया गया। ट्रेजर वास वेंचर्स के साथ पार्टनरशिप में लांच किए गए इन ई रिक्शा को गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन पर प्रायोजित किया गया है।

स्मार्ट ई ब्रांड के तहत 100 ई रिक्शा को गुरुग्राम के पांच मेट्रो स्टेशनों के बाहर रखा गया है। खबरों के अनुसार, इस साल के अंत तक अतिरिक्त 500 ई रिक्शा की खेप को गुरुग्राम और फरीदाबाद के 14 मेट्रो स्टेशन पर सवारियों की सहुलियत के लिए प्रायोजित किया जाएगा।

फुलफ्रंट विंड स्क्रीन के साथ ही ये ई-रिक्शा पूरी तरह से कवर्ड है। मेट्रो के आसपास के 3-4 किलोमीटर की दूरी को तय करने में ये ई रिक्शा यात्रियों की मदद करेंगे। पहले 2 किमी के लिए इसका किराया 10 रुपया है, जबकि उसके आगे प्रत्येक एक किमी पर 5 रुपया बढ़ता जाएगा।

भविष्य में इस पेमेंट को भी मेट्रो स्मार्ट कार्ड की तरह किया जाएगा। भारत में निर्मित हुए ये ई-रिक्शा जीपीएस व ट्रैकिंग सिस्टम से लैस है। ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी ने ई रिक्शा को हरी झंडी दिखाते हुए कहा कि ये ई-रिक्शा न केवल कॉस्ट कटिंग और प्रदूषण कम करने का काम करेंगी बल्कि सैकड़ों लोगों को रोजगार का अवसर भी देगी।

आने वाले समय में एनटीपीसी दिल्ली व नोएडा में ही पहला चार्जिंग परिसर बनाने जा रही है। बेंगलुरु में पहले से ही 25 चार्जिंग स्टेशन बन चुके है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -