पुण्यतिथि विशेष : धर्म की रक्षा के लिए मौत को गले लगा चुके थे गुरु तेग बहादुर
पुण्यतिथि विशेष : धर्म की रक्षा के लिए मौत को गले लगा चुके थे गुरु तेग बहादुर
Share:

नई दिल्ली. आज गुरु तेग बहादुर जी की पुण्यतिथि है. वे इसी दिन धर्म की रक्षा के लिए शहीद हुए थे. उनकी नेक सोच और मजबूत हौसलों की वजह से सिर्फ सिख समुदाय ही नहीं बल्कि पूरा हिन्दुस्तान उनकी बहुत इज्जत करता है और अक्सर उनकी हिम्मत की मिशाल दी जाती है. तो आइये आज गुरु तेग बहादुर जी की पुण्यतिथि के इस अवसर पर हम आपको उनकी जिंदगी के कुछ ख़ास पहलुओं से रूबरू करवाते है. 

सुष्मिता को उनकी 'जान' से मिला ये खास सरप्राइज

गुरु तेग बहादुर जी का जन्म 1 अप्रैल, 1621 को पंजाब के अमृतसर में हुआ था. उनका जन्म एक सोढ़ी खत्री परिवार में हुआ था. उनके पिता गुरु हरगोबिंद सिख समुदाय के 6 वे गुरे थे. गुरु तेग बहादुर का बचपन का नाम त्यागमल था लेकिन बाद में मुगलों के खिलाफ हुई एक लड़ाई में उनकी वीरता को देख कर उन्हें तेग बहादुर के नाम से पुकारा जाने लगा था. गुरु तेग बहादुर आगे चल कर सिख समुदाय के नौवें गुरु बने थे. उन्होंने मुग़ल शासन के दौर में  कश्मीरी पंडितों और हिंदुओं की भी बहुत मदद की थी. वे हमेशा से अपने धर्म के लिए तत्पर रहते थे और धर्म की रक्षा के लिए उन्होंने अपना जीवन तक कुर्बान कर दिया था.

पैसों की तंगी के चलते नचनियां बन गईं थी सलमान खान की सौतेली माँ 

दरअसल मुगल शासक औरंगजेब ने सन 1675 में उन्हें हिंदुओं की मदद करने के लिए पकड़ लिया था और उनसे जबरन इस्लाम काबुल करने के लिए कहा था और चेतावनी भी दी थी कि यदि वे इंकार करेंगे तो उनका सर कलम कर दिया जायेगा. लेकिन गुरु तेग बहादुर ने अपने धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राणों की बिल्कुल भी चिंता नहीं की और मौत को गले लगा लिया.

यह भी पढ़े   

इस एक्टर की दीवानी हैं लाखों लड़कियां, पहली ही फिल्म से किया था धमाका

बड़े से बड़े बॉलीवुड स्टार को अपने इशारों पर नचवाती हैं ये महिला

इस एक्ट्रेस ने बिकिनी फोटो शेयर करके की अपने बर्थडे की शुरुआत

पति संग हॉट अंदाज में मोनालिसा ने मनाया जन्मदिन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -