गुरु पूर्णिमा के मौके पर बोले पीएम मोदी- कोरोना वैसा ही संकट है जब भगवान बुद्ध हमारे लिए...
गुरु पूर्णिमा के मौके पर बोले पीएम मोदी- कोरोना वैसा ही संकट है जब भगवान बुद्ध हमारे लिए...
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को मतलब आज आषाढ़ पूर्णिमा तथा धम्म चक्र दिवस के अवसर पर भारतवासियों को संबोधित किया। उन्होंने बताया, आज हम गुरु-पूर्णिमा मनाते हैं तथा आज के ही दिन भगवान बुद्ध ने बुद्धत्व की प्राप्ति के पश्चात् अपना प्रथम ज्ञान जगत को दिया था। हमारे यहां बताया गया है कि जहां ज्ञान है, वहीं पूर्णता है।’ इससे पूर्व गुरु पूर्णिमा के पावन मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतवासियों को बधाइयाँ दी।उन्होंने वर्चुअल माध्यम से अपना मैसेज जनता तक पहुंचाया।

वही पीएम के संबोधन में कोरोना महामारी का भी जिक्र था। उन्होंने बताया कि बुद्ध के रास्ते पर चलकर ही बड़ी से बड़ी चुनौती का सामना हम कैसे कर सकते हैं, देश ने ये करके बताया है। आज कोरोना महामारी के तौर पर मानवता के सामने वैसा ही ख़तरा है जब भगवान बुद्ध हमारे लिए और भी प्रासंगिक हो जाते हैं। पीएम मोदी ने इस बारे में ट्वीट कर भी खबर दी।

इसके साथ ही बुद्ध के रास्ते पर चलकर ही बड़ी से बड़ी चुनौती का सामना हम कैसे कर सकते हैं, भारत ने ये करके बताया है। प्रधानमंत्री मोदी ने बताया, ‘सारनाथ में भगवान बुद्ध ने पूरी जिंदगी का, पूरे ज्ञान का सूत्र हमें बताया था। उन्होंने दुःख के बारे में बताया, दुःख की वजह के बारे में बताया, ये आश्वासन दिया कि दुःखों से जीता जा सकता है तथा इस जीत का रास्ता भी बताया। देश में आषाढ़ मास की पूर्णिमा की एक खास अहमियत्त है। यह पूर्णिमा इस बार 24 जुलाई (शनिवार) को है, जिसे गुरु पूर्ण‍िमा के नाम से पुकारा जाता है। आपको बता दें ​कि यह दिन महत्वपूर्ण इस कारण भी है क्योंकि इसी दिन ही वेद व्यास जी का जन्म हुआ था।

विदेश मंत्री जयशंकर ने की अफगान शांति वार्ताकार पर अब्दुल्ला से मुलाकात

कड़ी सुरक्षा के बीच मेघालय जाएंगे गृहमंत्री अमित शाह

आज दो दिवसीय दौरे पर मेघालय रवाना होंगे अमित शाह, 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे मंथन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -