आज है गुप्त नवरात्रि का पहला दिन, जानिए मां शैलपुत्री की उत्पत्ति कथा

Jun 22 2020 03:33 PM
आज है गुप्त नवरात्रि का पहला दिन, जानिए मां शैलपुत्री की उत्पत्ति कथा

आप सभी को बता दें कि आषाढ़ महीने में गुप्त नवरात्रि मनाई जाती है. ऐसे में इस नवरात्रि में साधक मां के नौ रूपों सहित दस विद्या देवियों की भी पूजा करते हैं. वहीं सबसे खास जादू-टोना और तंत्र विद्या सीखने वाले साधकों के लिए इस व्रत को विशेष बताया जाता है. जी दरअसल इस नवरात्रि में उनकी सिद्धि सिद्ध होती है. वहीं आज से गुप्त नवरात्रि शुरू हो चुकी है. आपको बता दें कि गुप्त नवरात्रि में पूजन रात में किये जाते हैं. वैसे आज पहला दिन मां शैलपुत्री का है. तो आइए जानते हैं माँ शैलपुत्री की उत्पत्ति की कथा.

मां शैलपुत्री की उत्पत्ति - पौराणिक कथा के अनुसार, चिरकाल में प्रजापति दक्ष ने आदिशक्ति की कठिन तपस्या की. इससे प्रसन्न होकर आदिशक्ति ने पुत्री रूप में जन्म लेने का वरदान दिया. कालांतर में जब उनका जन्म प्रजापति दक्ष के घर सती रूप में हुआ तो वह सब कुछ भूल गई. जब वह बड़ी हुईं तो एक रात उनके स्वप्न में शिव जी आए और उन्हें स्मरण दिलाया. इसके बाद मां सती शिव जी की पूजा-उपासना करने लगी. इसी समय प्रजापति दक्ष उनके विवाह हेतु वर ढूंढने लगे, लेकिन मां सती शिव जी को अपना पति मान चुकी थीं. अतः उन्होंने पिता के प्रस्ताव को ठुकरा दिया. इसके पश्चात मां सती की शादी भगवान शिव से हुई. हालांकि, उनके पिता प्रसन्न नहीं थे. इसी बीच एक बार प्रजापति दक्ष ने महायज्ञ का आयोजन किया, जिसमें मां सती और भगवान शिव को आमंत्रित नहीं किया.

जब मां सती को इस बात की जानकारी हुई तो वह शिव जी से यज्ञ में जाने की जिद करने लगीं. उस समय भगवान शिव ने कहा-हे देवी! इस यज्ञ में समस्त लोकों को आमंत्रित किया गया है, किन्तु केवल आपको आमंत्रित नहीं किया गया है. इसका अर्थ है कि आप उस यज्ञ में शामिल न हों. आपके लिए यह उत्तम होगा कि आप वहां न जाएं, लेकिन मां सती नहीं मानीं तो शिव जी ने उन्हें जाने की इजाजत दे दी. जब मां सती यज्ञ में शामिल हुईं तो किसी ने उनका आदर-सत्कार नहीं किया. साथ ही शिव जी के प्रति अपमानजनक बातें भी होने लगीं. तब मां सती को आभास हुआ कि उन्होंने यहां आकर गलती कर दी. इसके बाद उन्होंने यज्ञ वेदी में अपनी आहुति दे दी. कालांतर में मां सती शैलराज हिमालय के घर जन्म लेती हैं. अतः इन्हें मां शैलपुत्री कहा जाता है.

विकास गुप्ता ने शिल्पा शिंदे को दी खुली चुनौती, कही यह बात

विकास गुप्ता ने बाईसेक्सुअल होने पर कही यह बात

फादर्स डे: अपने बच्चों के लिए माता-पिता दोनों बनी बॉलीवुड की यह अभिनेत्रियां