गुप्त नवरात्रि खत्म होने से पहले कर ले यह ख़ास उपाय

Jun 27 2020 04:20 PM
गुप्त नवरात्रि खत्म होने से पहले कर ले यह ख़ास उपाय

बीते 22 जून से गुप्त नवरात्रि का पर्व आरम्भ हो चुका है, वहीं इस पर्व को अब खत्म होने में ज्यादा समय नहीं बचा है. ऐसे में आप जानते ही होंगे हर साल कुल 4 बार नवरात्रि आती है. ऐसे में शारदीय और चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है लेकिन गुप्त नवरात्रि में दस महाविद्याओं की आराधना करते हैं. वैसे इसके अलावा गुप्त नवरात्रि में ज्योतिष उपाय तथा वास्तु उपाय करने भी बहुत लाभदायक माने जाते हैं. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं गुप्त नवरात्रि में किये जाने वाले कुछ ख़ास उपाय.

* अगर हम वास्तु की मानें तो नवरात्रि खत्म होने से पहले मेन गेट पर देवी लक्ष्मी के पैर के चिन्ह लगा देने चाहिए क्योंकि यह बेहद शुभ होते है. वहीं इस दौरान इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पैर की दिशा मुख्य द्वार के अंदर की होनी चाहिए.

* आप गुप्त नवरात्रि में वास्तु के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर सुंदर और कलरफुल तोरण बांध सकते हैं. जी दरअसल कहते हैं कि अगर तोरण आम, पीपल या अशोक के पत्तों से बनी हो तो और भी अच्छा होगा तथा जीवन से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है.

* आपको बता दें कि गुप्त नवरात्रि में आप देवी लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लगाएं, जिसमें वे कमल के फूल पर विराजित हो. जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि इससे घर-परिवार के सदस्यों को शुभ प्रभाव प्राप्त होते हैं.

* इस गुप्त नवरात्रि में आपको घर दूकान के दरवाज़े पर चांदी का स्वास्तिक लगाना चाहिए. जी दरअसल वास्तु के अनुसार, इससे घर में बीमारी नहीं आती और ऐसा ना कर पाने पर आप चाहे तो लाल कुमकुम से भी स्वास्तिक बना सकते हैं.

* गुप्त नवरात्रि में घर-दुकान के मुख्य द्वार के पास किसी बर्तन में पानी भरकर उसमें फूल डालकर गेट की पूर्व या उत्तर दिशा में रखना चहिए क्योंकि ऐसा करने से घर के मुखिया को लाभ प्राप्त होता है.

* कहा जाता है वास्तु के अनुसार घर या दुकान के मेन गेट पर ॐ का चिन्ह बनाने से या शुभ लाभ लिखने से घर में आने वाली बीमारियां गायब हो जाती है. इसे पूर्व या उत्तर दिशा में बनाए.

गुप्त नवरात्र में इस तरह करें कन्या पूजन

मनचाही दुल्हन पाने के लिए गुप्त नवरात्रि में करें यह उपाय

गुप्‍त नवरात्रि में मां लक्ष्मी को अर्पित करें यह 5 चीज, खूब आएगा पैसा