गुप्त नवरात्रि के दिनों में घर ले आएं यह चीजें, आएगी सुख-समृद्धि
गुप्त नवरात्रि के दिनों में घर ले आएं यह चीजें, आएगी सुख-समृद्धि
Share:

हिंदू धर्म में चैत्र व शारदीय नवरात्रि प्रमुख रूप से मनाए जाते हैं। हालाँकि क्या आप जानते हैं कि इनके अलावा माघ और आषाढ़ मास में भी नवरात्रि आते हैं, जिन्हें गुप्त नवरात्रि के नाम से जानते हैं। जी दरअसल हिंदू पंचांग के अनुसार, गुप्त नवरात्रि 2 फरवरी 2022, बुधवार से प्रारंभ हो रहे हैं। ऐसे में इस दौरान 10 महाविद्याओं मां काली, तारा देवी, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी, माता छिन्नमस्ता, त्रिपुर भैरवी, मां ध्रुमावती, मां बंगलामुखी, मातंगी और कमला देवी की पूजा-अर्चना की जाती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस दौरान घर में लाने वाली कुछ चीजों के बारे में। कहा जाता है ये चीजें यदि घर में लाई जाएं तो मां लक्ष्मी और सरस्वती खुश हो जाती है। तो आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में।

मां लक्ष्मी की तस्वीर- कहा जाता है गुप्त नवरात्रि के दौरान अपने घर में मां लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लाकर स्थापित करना चाहिए जिसपर वे कमल के आसन पर विराजमान हो और उनके हाथों से धन वर्षा हो रही हो। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में सुख समृद्धि बनी रहती है और धन-दौलत अपार रहती है।

चांदी की शुभ वस्तुएं- घर में सुख-समृद्धि बनी रहे इसके लिए गुप्त नवरात्रि के दिनों में अपने घर में चांदी का सिक्का,हाथी,त्रिशूल, बिल्वपत्र,कमल,स्वस्तिक,कलश,दीपक,घंटी,चरण,पूजा थाली याअन्य सामग्री जो मंदिर में काम आती हो, उन्हें लाना बहुत शुभ माना जाता है।

श्रृंगार का सामान- गुप्त नवरात्रि के दौरान घर में श्रृंगार का सामान लाकर रखना चाहिए और इसी के साथ उसे पूजा स्थान पर रखना चाहिए। जी दरअसल इससे मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं और इससे घर में समृद्धि और सौभाग्य बना रहता है।

तुलसी का पौधा- गुप्त नवरात्रि के दिनों में तुलसी लाकर अपने घर में लगाना चाहिए और हर दिन तुलसी में दीपक जलाना चाहिए। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में समृद्धि बनी रहती है।

गुप्त नवरात्रि में करें इन 10 महाविद्याओं का पूजन, जानिए मंत्र

2 फरवरी से शुरू हो रही है गुप्त नवरात्र‍ि, जानिए घट स्थापना मुहूर्त और पूजा विधि

एक बार फिर से ईशा गुप्ता ने पार की हॉटनेस की हदें, फोटोज हुई वायरल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -