मसूड़ों के दर्द से हैं परेशान तो ऐलोवेरा का करें इस्तेमाल
मसूड़ों के दर्द से हैं परेशान तो ऐलोवेरा का करें इस्तेमाल
Share:

आज के समय में लोग अपने मसूड़ों में दर्द की शिकायत लेकर परेशान रहते हैं। जी दरअसल मसूड़ों में दर्द मसूड़ो में सूजन और सही तरह से साफ-सफाई न करने की वजह से होता है। हालाँकि आप परेशान ना हो क्योंकि कुछ उपाय हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपको बहुत ही जल्द आराम देगा।

ऐलोवेरा- ऐलोवेरा मसूड़ों के सूजन को कम करने में बहुत ज्यादा मदद करता है। जी दरअसल आप ऐलो जेल को भी माउथवाश के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।

लौंग तेल- लौंग का इस्तेमाल अक्सर दांतो के दर्द से आराम पाने के लिए ही किया जाता है हालाँकि इसका एनलजेसिक और एन्टी-इंफ्लैमटोरी गुण मूसड़ों के दर्द से आराम दिलाने में भी बहुत मदद करता है। इसके लिए रूई के गोले में लौंग का तेल लगाकर दर्द वाले जगह पर रखें इससे आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा।

मुलैठी- मुलैठी बैक्टिरीयल इंफेक्शन होने के संभावना को बहुत कम करती है और मसूड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद भी करती है। जी दरअसल मुलैठी एन्टी कैविटी एक्शन, एन्टी बैक्टिरीयल इफेक्ट के कारण प्लाक होने के खतरे को कम करने के साथ-साथ दर्द के संभावना को बहुत कम करती है। मुलैठी को चबाने से न सिर्फ मुँह साफ रहता है बल्कि दांत की देख-रेख होने के साथ-साथ और मसूड़ो के इंफेक्शन होने की संभावना भी कम हो जाती है।

नीम- नीम अच्छा माउथवाश है। यह मसूड़ो के सूजन, दर्द और जिंजिवाइटिस के खतरे को कम करने में पूरी तरह से मदद करता है। केवल यही नहीं बल्कि इससे बैक्टिरीयल इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है।

ब्लैक हेड्स से हैं परेशान तो अपनाए यह सरल घरेलू नुस्खे

Valentine Day: पार्टनर से रिश्ता मजबूत करने के लिए करें यह फेंगशुई उपाय

घर में इस जगह भोजन करना होता है अशुभ, मां लक्ष्मी जाती हैं रूठ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -