घर का किराया नहीं दे पाए थे गुलजारीलाल नंदा, मकान-मालिक ने फेंक दिया था सामान बाहर
घर का किराया नहीं दे पाए थे गुलजारीलाल नंदा, मकान-मालिक ने फेंक दिया था सामान बाहर
Share:

आज ही के दिन गुलजारीलाल नंदा का जन्म हुआ था. जी हाँ, उनका जन्म 4 जुलाई 1898 को हुआ था और आज उनकी जयंती है. ऐसे में आप सभी को बता दें कि गुलजारीलाल नंदा वहीँ हैं जिन्होंने देश की संकट की घड़ी में कुछ समय के लिए प्रधानमंत्री पद का कार्यभार भी संभाला, जीवन भर किराये के साधारण से मकान में रहे. जी हाँ, कहा जाता है एक बार वह अपने किराए के घर का किराया नहीं दे पाये थे और उस समय मकान के मालिक ने उनका सामान बाहर फिंकवा दिया था. जी हाँ, आपको हम यह भी बता दें कि बैंक में भी वह अपने पीछे मात्र और मात्र दो हजार चार सौ चौहत्तर रुपये ही छोड़ के गए थे.

आप सभी को बता दें कि साल 1921 में गुलजारीलालजी नंदा ने असहयोग आंदोलन में हिस्सा लिया था और सत्याग्रह आंदोलन के दौरान 1932 में और भारत छोड़ो आंदोलन के समय 1942-1944 में इन्होंने जेल यात्रा कर सभी को हैरान किया था. वहीँ वह मुंबई की कांग्रेस की ओर से विधानसभा में 1937 से 1939 तक और 1947 से 1950 तक विधायक भी रह चुके थे.

आप जानते ही होंगे साल 1947 में इंटक की स्थापना हुई और इसका श्रेय नंदाजी को जाता है. जी दरअसल भारत के योजना आयोग के उपाध्यक्ष पद पर भी ये 1950-1951, 1952-1953 और 1960-1963 में रहे और वह केंद्र में गृहमंत्री और श्रम व रोजगार मंत्री भी रह चुके थे. आपको हम यह भी बता दें कि उन्हें साल 1997 में देश का सर्वोच्च सम्मान 'भारतरत्न' और दूसरा सर्वश्रेष्ठ नागरिक सम्मान 'पद्मविभूषण' दिया गया था.

उत्तराखंड के मुनस्यारी में देश का पहला लाइकेन गार्डन हुआ तैयार

ऐसे निकालिये अपने पीएफ अकाउंट से पैसा, जल्दी करें दो दिन शेष

मैनेजर की नौकरी छोड़ शुरू की खेती, ऐसे बनाई इम्यूनिटी बूस्टर चाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -