रोज गुलकंद खाने के है अनेक फायदे , जाने
रोज गुलकंद खाने के है अनेक फायदे , जाने
Share:

गुलकंद अपने हमेशा पान के साथ खाया होगा जब पान के साथ इसका स्वाद बढ़ाया जाता है यह पान या सुपारी में एक लोकप्रिय माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल होता है, जिसे हम भोजन के बाद खाते हैं। हालाँकि, गुलकंद को बिना पान-सुपारी के ऐसे भी खाया जा सकता है। गुलकंद में कई पौष्टिक तत्व है, जिसके कारण यह स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। हर दिन एक चम्मच गुलकंद खाने से आपका चेहरा हमेशा खिला रहेगा। इलके अलावा मधुमेह के रोगियों के लिए यह बहुत फायदेमंद है। गुनकंद को आप अपने घर पर भी तैयार कर सकते हैं। घर पर बनाया गया गुलकंद सेहत के हिसाब से ज्यादा फायदेमंद होता है। इसे घर पर बनाने की तरीका भी काफी आसान है। आइए हम आपको बताते हैं गुलकंद के फायदे और आप इसे घर पर ही कैसे तैयार कर सकते हैं।

ध्यान देने वाली बात है की गुलकंद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो हमारे शरीर के बैक्टीरिया को मारते हैं और चहरे के दाग-धब्बों को ठीक करते हैं। गुलकंद चहरे से पूराने दाग-धब्बों के निशानों को भी साफ करने में मदद करता है हालांकि, इसमें एक लंबा वक्त लग सकता है। इसके अलावा चहरे पर बार-बार हो रहे मुंहासे को भी रोकने में यह कारगर इलाज साबित होता है। आप गुलकंद को डिनर और लंच के बाद आधा-आधा चम्मच खा सकते हैं।

इसके कई फायदे होंगे गुलकंद का सेवन रात को सोते समय करें, इससे आपको अच्छी नींद आएगी। दरअसल दूध और गुलकंद प्राकृतिक शीतल तत्व है। गुलकंद में डले गुलाब के पत्तों में प्राकृतिक शीतलता होती है, इसलिए इसे खाने के बाद आनंददायक नींद आती है। इसे खाने से मन शांत हो जाता है, साथ ही यह तनाव और थकान को भी दूर करने में भी काफी मददगार है।  इसके साथ ऊर्जा भी प्रदान करता है गुलकंद में शुगर की मात्रा अधिक होती है। इससे शरीर में ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। आयुर्वेद के अनुसार गुलाब की पंखुड़ियां आपकी सेक्शुअल क्षमता और इच्छाशक्ति बढ़ाने बढ़ाती है। ऐसे में गुलकंद खाकर अक्सर लोग अपनी इच्छाशक्ति को बढ़ाते हैं।

वेट लोस्स : सुबह अपनाए ये आदते, वजन होगा कम

फूड प्वॉइजनिंग के ये है लक्षण, ऐसे करे उपाय

डायबिटीज को ऐसे करे कण्ट्रोल, जल्द दिखेगा रिजल्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -