डार्क सर्कल्स को कम करता है गुलाब जल, जानिए इसके बेहिसाब फायदे

गुलाब जल सुगंधित पानी है, और इसको गुलाब की पंखुड़ियों को उबलते हुए पानी में डुबो कर तैयार क‍िया जाता है। आप सभी को बता दें कि इस ल‍िक्विड का उपयोग इत्र के रूप में या खाना पकाने के लिए किया जा सकता है। हालाँकि इस जल में कई औषधीय गुण भी होते हैं। आप सभी को बता दें कि कई लोग गुलाब जल का उपयोग त्वचा की जलन को शांत करने, अवसाद को कम करने और पाचन समस्याओं में सुधार करने के लिए करते हैं, इसके अलावा कई लोग आंखों की थकान को दूर करने के ल‍िए भी गुलाब जल का उपयोग करते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं गुलाब जल के फायदे।

आँख आना- गुलाब जल में सूजन-रोधी गुण होते हैं, इसलिए यह नेत्रश्लेष्मलाशोथ (Conjunctivitis) जैसे सूजन संबंधी नेत्र विकारों के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। जी हाँ, इसी के साथ गुलाब जल, आंखों की रेडनेस को दूर करने में मदद करता है।

डार्क सर्कल्स को करे कम- डार्क सर्कल्स से आज के समय में हर कोई परेशान है। अगर थकी हुई और बेजान आंखों पर गुलाब जल का प्रयोग नियमित रूप से किया जाए तो डार्क सर्कल्स कम होने लगते हैं और आंखों में एक चमक आ जाती है।

कंजंक्टिवल ज़ेरोसिस- इस स्थिति में आंखों की झिल्लियों में सूखापन आ जाता है, जो अक्सर विटामिन ए की कमी के कारण होता है। ऐसे में प्राकृतिक रूप से सूखापन और जलन को कम करने के लिए गुलाब जल का उपयोग किया जा सकता है।

आंखों में गंदगी चली जाना- कई बार आंखों में कुछ मिट्टी या कंकड़ घुस जाते हैं जो हमारी उंगलियों या सादे पानी से इतनी आसानी से नहीं निकल पाते हैं। ऐसे में इसके लिए आंखों में कुछ बूंदें गुलाब जल की डालनी हैं तो लाभ होगा।

आंखों के लिए कैसे करें गुलाब जल का इस्तेमाल- सुबह या रात में अपना चेहरा साफ करते समय आप गुलाब जल से आँखों को धो सकते है। इसके अलावा अगर आपकी आंखों में सूखापन है, आंखों में संक्रमण है, या आंखों में सूजन है, तो मेडिसिन ड्रॉपर का उपयोग करें। इसी के साथ एक कॉटन बॉल या कॉटन पैड को गुलाब जल में डुबोएं, और फिर रूई को अपनी बंद आंखों पर लगभग 20 मिनट के लिए रखें।

स्किन और चेहरे पर लग गया है नाखून तो निशान हटाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे

वैक्स करते समय इन बातों का रखे ध्यान वरना हो जाएगी समस्या

चेहरे को गोरा और बालों को मजबूत बनाता है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्तेमाल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -