गुजरात सर्वे में सामने आई भाजपा की सीटें घटने की हक़ीकत
गुजरात सर्वे में सामने आई भाजपा की सीटें घटने की हक़ीकत
Share:

गुजरात में बेशक भाजपा की सरकार बन गई , लेकिन सीटों के घटने से हुई गड़बड़ ने पार्टी को सोचने पर मजबूर कर दिया. इस बात को लेकर भाजपा ने वहां पर एक सर्वे करवाया, जिसमें यह बात सामने आई कि जो सीटें मिलीं वह भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कारण मिली, वर्ना पार्टी की जमीनी हालत बहुत खराब थी मामूली समझे जाने वाले मुद्दों ने ही भाजपा के 150 प्लस के लक्ष्य को बहुत प्रभावित कर दिया.

सर्वे में यह बात सामने आई है कि पार्टी छोटे-छोटे मुद्दों का भी समाधान नहीं कर पाई,इसी कारण सफलता अनुमान के मुताबिक नहीं मिली. गुजरात में भाजपा सरकार ने प्रदेश को कैरोसिन मुक्त बनाने की पहल की थी.लेकिन मछली पालन के धंधे से जुड़े लोग ‘कैरोसिन मुक्त’ गुजरात की पहल से नाराज थे.  रेत-खनन पर रोक लगाने के कारण भवन निर्माण सामग्री की कीमतें बहुत बढ़ गई . इस कारण से भी भाजपा के खिलाफ राज्य में माहौल बना और पार्टी को कम सीटें मिलीं. भाजपा के चुनाव प्रचार की कमान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभाली, जिस का असर भी मतदाताओं पर पड़ा. अन्यथा हालत और ख़राब होती. पार्टी मानती है कि मोदी के गुजरात छोडऩे के बादे से पार्टी की स्थिति में अंतर आया है

. दूसरी ओर किसानों की नाराजगी न्यूनतम समर्थन मूल्य को लेकर थी. अच्छी पैदावार के बाद जब फसल बाजार में पहुंची तब तक प्रदेश में आचार संहिता लग चुकी थी. न्यूनतम समर्थन मूल्य या फिर किसानों को मदद पहुंचाने वाली कोई और घोषणा नहीं होने से भी पार्टी को नुकसान हुआ . गुजरात के युवा वोटरों को लुभाने में पार्टी के बुजुर्ग नेता नाकाम रहे.युवा अपने जैसा कोई तेज-तर्रार युवा चेहरे को नेतृत्व करते देखना चाहते हैं. संभव है कि अब कई बुजुर्ग नेता मार्गदर्शक मंडल में शामिल कर लिए जाएं .2019 लोकसभा चुनावों को देखते हुए पार्टी इन सभी कमजोरियों पर विचार कर इन्हें दूर करने की कोशिश कर रही है.

यह भी देखे

गुजरात में अब दिखा कुर्सी का झगड़ा

गुमनाम चिट्ठी और सीसीटीवी ने हत्यारे बेटे का राज़ खोला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -