गुजरात : संकट के दौर से गुजर रहा हीरा कारोबार, दिवाली वेकेशन बढ़ा, कई कर्मचारियों की नौकरी भी गई

Dec 08 2018 03:08 PM
गुजरात : संकट के दौर से गुजर रहा हीरा कारोबार, दिवाली वेकेशन बढ़ा, कई कर्मचारियों की नौकरी भी गई

अहमदाबाद. गुजरात को हीरे के कारोबार के लिए एक प्रमुख जगह माना जाता है और इसका शहर सूरत तो हीरो के उत्पादन और फिनिशिंग के लिए दुनिया भर में मशहूर है. लेकिन अब इसी गुजरात के इस हीरा कारोबार को पिछले कुछ समय में काफी नुकसान हुआ है. सिर्फ नुकसान ही नहीं बल्कि गुजरात की हीरा कारोबार इंडस्ट्री को अब संकट के दौर से भी गुजरना पड़ रहा है.

इंडिगो बनी 200 एयरक्राफ्ट वाली देश की पहली कंपनी

देश की एक प्रतिष्ठित बिजनेस समाचार एजेंसी द्वारा हाल ही में पेश की गई एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक गुजरात में हिरे की फिनिशिंग वाले कई कारखानों को अस्थाई तौर पर बंद करना पड़ा है और इस वजह से कर्मचारियों की छुट्टियों को भी आगे बढ़ा दिया गया है. उल्लेखनीय है कि ऐसा साल 2008 की मंदी के बाद याने पिछले  10 साल में पहली बार हो रहा है जब  कारखानों का वेकेशन आगे बढ़ाना पड़ रहा हो. 

सुर्खियां: ये हैं देश और दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ख़बरें

दरअसल हिरे के कारोबार में इस वक्त वैश्विक स्तर पर एक भीषण मंदी चल रही है और इसकी वजह से पिछले कुछ महीनों में ही गुजरात के तक़रीबन चार लाख से अधिक हीरा कारीगरों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है. इसके साथ ही जो बचे कूचे कर्मचारी है उनको भी बिन्ना तनख्वा के लिए छुट्टियों पर भेज दिया गया है.

ख़बरें और भी 

सुर्खियां: ये हैं देश और दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी ख़बरें

22 दिसंबर को होगी GST कॉउन्सिल की 31वीं बैठक, सस्ती हो सकती है कई वस्तुएं

पेट्रोल-डीज़ल : खुशियों पर लगेगा ब्रेक, नए साल में महंगा होगा पेट्रोल-डीज़ल

पेट्रोल-डीज़ल : आज फिर गिरे दाम, जानिए महानगरों में क्या है भाव