इस कारण गुजरातियों के दांत होते है सबसे मजबूत

अहमदाबाद : आपको यह तो पता ही होगा की गुजरात देश में सबसे ज्यादा दूध उत्पादक राज्यों में शामिल है। बस इसी का असर यहां लोगों के दांतों पर भी देखा गया है। गुजरात फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की रिसर्च के द्वारा की गई रिसर्च की माने तो, गुजरात लोगो के दांतों में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह मात्रा दूसरे राज्यों जैसे मध्यप्रदेश, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र जैसे दक्षिण भारतीय राज्यों में रहने वाले लोगों के मुकाबले ज्यादा है।

यह था रिसर्च का उद्देश्य
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार गुजरात फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी ने हाल ही में एक अध्ययन किया, इस अध्ययन में ऐसे राज्यों को शामिल किया गया, जहां दूध की खपत ज्यादा होती है। वही इस शोध का उद्देश्य यह देखना था कि ऐसे राज्यों में रहने वाले लोगों की डाइट का उनके दांतों पर क्या असर होता है। गुजरात में लोग दूध और इससे बने उत्पाद काफी पसंद करते हैं। । इस वजह से उनके दांतों में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा पाई गई।

शाकाहारी दांतो में जिंक ज्यादा 
यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की माने तो दांतों से इंसान के बारे में काफी जानकारी मिलती है। जैसे शाकाहारी होने पर दांतों में जिंक और फास्फोरस जैसे मेटल की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जबकि मांसाहारी होने पर इनकी मात्रा दांतों में ज्यादा रहती है। गुजरातियों में जिंक 0.14 फीसदी और फास्फोरस 17.3 प्रतिशत है, जबकि केरल के लोगों में यह आंकड़ा 0.23 फीसदी और 18.5 प्रतिशत है।

यहां ऑनलाइन मिल रहे है 'डॉगी', करोड़ो का होता है व्यापार

अब जल्द ही आप बिना ड्राइवर वाली 'हवाई कार' में बैठकर करेंगे सफर

साल में सिर्फ एक बार आधी रात को खिलता है ये अनोखा फूल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -