नीति आयोग के राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक-राउंड 1 में गुजरात शीर्ष पर
नीति आयोग के राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक-राउंड 1 में गुजरात शीर्ष पर
Share:

गुजरात नीति आयोग के राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक-राउंड 1 (एसईसीआई) में बड़े राज्यों में शीर्ष पर है। एसईसीआई डिस्कॉम प्रदर्शन, ऊर्जा दक्षता और पर्यावरणीय स्थिरता सहित छह मानदंडों के आधार पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) को रैंक करता है। सरकारी थिंक टैंक की रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात के बाद केरल और पंजाब का नंबर था।

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड जैसे राज्य अंतिम स्थान पर रहे। गोवा छोटे राज्यों के बीच आयोग के सूचकांक में सबसे ऊपर है, इसके बाद त्रिपुरा और मणिपुर का स्थान है।

राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक (एसईसीआई) राउंड 1 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को छह मानदंडों के आधार पर रेट करता है: डिस्कॉम प्रदर्शन, ऊर्जा पहुंच, वहनीयता, और निर्भरता, स्वच्छ ऊर्जा कार्यक्रम, ऊर्जा दक्षता, पर्यावरणीय स्थिरता और नई पहल।

इन मापदंडों में कुल 27 संकेत हैं। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को उनके SECI राउंड -1 स्कोर के आधार पर तीन समूहों में विभाजित किया गया है: फ्रंट रनर, अचीवर्स और उम्मीदवार।

राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अपने समकक्षों के प्रदर्शन की तुलना करने, भविष्य के मुद्दों का विश्लेषण करने, बेहतर नीति तंत्र बनाने और अपने ऊर्जा संसाधनों को अधिक कुशलता से प्रबंधित करने के लिए सूचकांक का उपयोग कर सकते हैं।

नीति आयोग के सदस्य डॉ वीके सारस्वत ने कहा कि ऊर्जा और जलवायु से संबंधित लक्ष्यों को पूरा करने और देश को ऊर्जा आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र और राज्यों के बीच तालमेल और साझेदारी की आवश्यकता होगी। इस अध्ययन में राज्यों के प्रदर्शन को मापने और रैंक करने के लिए कई महत्वपूर्ण मापदंडों को चुना गया है, उन्होंने कहा, हितधारकों के साथ लंबे परामर्श के बाद।

'सुनो साहब! मुझे जेल में मजा आता है, आप छोड़ोगे फिर चोरी करूँगा', बार-बार गिरफ्तार होने पर बोला बदमाश

'बगल में मौत की खाई, ट्रॉली में बैठकर सफर'..., आनंद महिंद्रा ने ये अनोखा वीडियो शेयर कर जताई हैरानी

इंटरनेट पर वायरल हुआ कांग्रेस नेता की बेटी का अनोखा 'वेडिंग कार्ड', बारातियों को भेंट में मिलेगी संविधान की कॉपी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -