19 साल बाद पुलिस के हत्थे चढ़ा 'गोधरा कांड' का मास्टरमाइंड, हुई थी 59 कारसेवकों की मौत
19 साल बाद पुलिस के हत्थे चढ़ा 'गोधरा कांड' का मास्टरमाइंड, हुई थी 59 कारसेवकों की मौत
Share:

अहमदाबाद: गुजरात के पंचमहल जिले में गोधरा रेलवे स्टेशन पर लगभग 19 वर्ष पूर्व कारसेवकों को जिन्दा जला देने की घटना का मुख्य आरोपी आखिरकार पुलिस के हत्थे चढ़ गया है. गुजरात पुलिस ने गोधरा से रफीक हुसैन को गिरफ्तार कर लिया है. पंचमहल पुलिस के अनुसार, रफीक हुसैन उस कोर ग्रुप का हिस्सा था, जिसने गोधरा कांड का षड्यंत्र रचा था और पिछले 19 साल से ये फरार था.

जानकारी के अनुसार, पुलिस को ख़ुफ़िया इनपुट मिला था, जिसके बाद रेलवे स्टेशन के पास एक घर में छापा मारा गया जहां से रफीक हुसैन को गिरफ्तार किया गया. पुलिस का कहना है कि ट्रेन के कंपार्टमेंट को आग लगाने के लिए पेट्रोल का बंदोबस्त करना, भीड़ को भड़काना और पूरी साजिश रचने में रफीक हुसैन का बड़ा हाथ था. उसके ऊपर हत्या और दंगा भड़काने के चार्ज लगे हुए हैं. बता दें कि गुजरात में 27 फरवरी 2002 को गोधरा स्टेशन पर कारसेवकों से भरी ट्रेन को आग लगा दी गई थी. इस हादसे में कुल 59 कारसेवकों की जान गई थी. इसी के बाद गुजरात में 2002 के दंगे हुए थे.

पुलिस ने बताया है कि रफीक हुसैन उस समय एक मजदूर के रूप में स्टेशन पर काम करता था. जब ट्रेन आने पर पत्थर फेंके गए और पेट्रोल छिड़का गया, तो ये भी उनमे शामिल था. मगर उस घटना के बाद रफीक हुसैन यहां से भाग निकला और दिल्ली के आसपास रहने लगा. पुलिस ने बताया कि हाल ही में हमें उसके बारे में जानकारी मिली और परिवार को शिफ्ट करने की बात सामने आई. अब जब वो अपने घर पर मिलने आया हुआ था, तब मौका देखते ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया .

जनवरी में भारत का मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट 6.16 प्रतिशत बढ़ा

हिंदी सिनेमा जगत के पहले फिल्म निर्माता दादासाहेब फाल्के की पुण्यतिथि पर कोटि- कोटि नमन

Tata Motors का लक्ष्य 2025 से JLR हो सकता है और भी बड़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -