गुजरात के इस सभ्यता के निवासी है रिफ्यूजी, रिपोर्ट में हुआ खुलासा
गुजरात के इस सभ्यता के निवासी है रिफ्यूजी, रिपोर्ट में हुआ खुलासा
Share:

अहमदाबाद: गुजरात में हाल ही में कुछ खास सा देखने को मिला है जंहा पुरातत्‍वशास्त्रियों का कहना है कि गुजरात की करीम शाही और विगाकोट साइट 2100 ईसापूर्व से लेकर 5वीं शताब्‍दी तक की हैं. कच्‍छ और पाकिस्‍तान की सीमा पर स्थित ये जगहें इस बात पर प्रकाश डालती हैं कि हड़प्‍पा सभ्‍यता के दौरान किस तरह इंसानी बस्तियां जलवायु परिवर्तन से प्रभावित हुई थी. आईआईटी खड़गपुर, डेक्‍कन कॉलेज, पीआरएल अहमदाबाद, कोलकाता यूनिवर्सिटी और कच्‍छ यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि इन जगहों के अध्‍ययन से इस बात का पता चलेगा कि बारिश में कमी, स्‍थानीय नदियों के सूखने और बदलते मौसम की वजह से किस तरह यहां के लोग दूसरी जगहों पर जाकर बसे. पिछले तीन वर्षों में इस टीम ने अपनी स्‍टडी प्रकाशित की जा चुकी है. 

जलवायु परिवर्तन की वजह से शुरू हुआ पलायन: मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता लगाया जा रहा आईआईटी खड़गपुर के प्रफेसर अनिंद्य सरकार कहते हैं, 'प्राकृतिक जलवायु परिवर्तन की वजह से लोग अपने मूल स्‍थानों को छोड़ने को मजबूर हुए. संयुक्‍त राष्‍ट्र आज ऐसे लोगों को जलवायु शरणार्थी या क्‍लाइमेट रिफ्यूजी कहता है. हमें लगता है कि इस उत्‍खनन से हमें ऐसे विशाल पलायन के सबूत मिलते हैं जो हड़प्‍पा सभ्‍यता के चरमकाल में शुरू हुआ था.'

जल संरक्षण के उपाय भी इसका सबूत: वहीं सूत्रों का कहना है कि, हड़प्‍पा सभ्‍यता की धौलावीरा जैसे स्‍थानों पर हमें पानी के संरक्षण और प्रबंधन के बेहतरीन उदाहरण मिलते हैं. ये इस बात की ओर इशारा करते हैं कि वहां मौसम में बदलाव आने की शुरुआत हो चुकी थी.

चोरों ने बम से उड़ाया एटीएम, हाथ लगे सिर्फ 10000 हजार

मध्य प्रदेश के किसानों ने पकिस्तान के प्रधानमंत्री को भेजा पैगाम, कहा- 'टमाटर चाहिए तो करना होगा'...

किराए के मकान में चल रहा था जिस्मफरोशी का धंधा, आपत्तिजनक हालत में पकड़े गए लड़के-लड़कियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -