ब्राजील से सांड के स्पर्म आयात करेगी गुजरात सरकार

ब्राजील से सांड के स्पर्म आयात करेगी गुजरात सरकार

गांधीनगर : आपतौर आप लागों ने खाने पीने व अन्य उपयोगी वस्तुओं के आयत निर्यात की बात तो खूब सुनी होगी पर पर क्या कभी आप ने स्पर्म (वीर्य) के आयत या निर्यात की बात सुनी है सुनने में ये बहुत अजीब है पर गुजरात सरकार ब्राजील से गिर गाय के लिए स्पर्म का आयात करेगी. राज्य में गाय की इस प्रजाति की घटती संख्या के मद्देनजर गिर गाय के स्पर्म के 10000 डोज आयात किए जाएंगे.

आप को बता दें कि गिर गाय अपनी शानदार गुणवत्ता के दूध की वजह से लंबे समय तक गुजरात की शान रही है. लेकिन बीते कुछ सालों में गिर गायों की संख्या लगातार घटती जा रही है अब इनकी संख्या सिर्फ 7 लाख रह गई है.वहीँ दूसरी ओर ब्राजील में इस प्रजाति के गाय और सांड बहुत अधिक संख्या में पाए जाते हैं.

पशुपालन विभाग की सचिव मोना खंदार ने बताया कि सरकार ने इस योजना के लिए 50 लाख रुपये जारी किए हैं. वहीं गऊ सेवा आयोग के चेयरमैन डॉ. वल्लभ कठीरिया के अनुसार गुजरात में पर्याप्त संख्या में गिर गाय है. उनके मुताबिक हर ग्राम पंचायत को एक गिर गाय देने की प्रक्रिया शुरू की गई है ताकि इनकी संख्या को बढ़ाया जा सके. उनका मानना है कि सरकार को ब्राजील से स्पर्म आयात करने की कोई जरूरत नहीं है.