नवरात्र शुरू होते ही गुजरात में मची धूम, धारा 370 और चंद्रयान -2 को लेकर युवाओं में उत्साह
नवरात्र शुरू होते ही गुजरात में मची धूम, धारा 370 और चंद्रयान -2 को लेकर युवाओं में उत्साह
Share:

अहमदाबाद: नवरात्रि के शुरू होते ही देश के कई हिस्सों में गरबे और डांडिया की धूम शुरू हो गई है। गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, दिल्ली समेत कई प्रदेशों में यह उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। एक तरफ जहां देश के पूर्व में पश्चिम बंगाल में देवी पंडालों का सजना आरंभ हो गया है, तो वहीं पश्चिम के गुजरात में नौ दिनों की रौनक की झलकियां नज़र आने लगी है। कहीं गरबा नृत्य तो कहीं व्रतधारी भजन पूजन की तैयारियों में लगे हुए हैं।

इस बार युवाओं में चंद्रयान-2, धारा-370, मोटर वाहन अधिनियम और सिंगल यूज प्लास्टिक बैन को लेकर काफी उत्साह नज़र आ रहा है। गुजरात में गरबे की तैयारियों में जुटी लड़कियां इनसे सम्बंधित टैटू के जरिए जागरुकता का संदेश देती नज़र आईं। गुजरात के अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत और बड़ोदरा समेत कई शहरों में उत्साह और उमंग के साथ गरबा और डांडिया का आयोजन किया जा रहा है।

आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के भारत सरकार के फैसले का गुजरात में जमकर समर्थन किया गया। इस बार गरबे में लड़कियां टैटू के जरिए मोदी सरकार के फैसले का समर्थन कर रही हैं। गुजरात में नवरात्रि को गरबा या डांडिया उत्सव के रूप में मनाते हैं। गरबा एक किस्म का नृत्य है जिसमें एक मिट्टी के दिये के चारों तरफ महिलाएं नाचती हैं। यहां गरबा का विशेष अर्थ है गरबा यानी गर्भ। गर्भ से अभिप्राय नये जीवन से है। दीपक को यहां नये जीवन के रूप में देखते हैं।

बैग में छिपा रखा था लाखों का लाल चन्दन, दिल्ली एयरपोर्ट पर गिरफ्तार हुआ युवक

इंफोसिस के विशाल सिक्का ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को लेकर कही यह बात

यह दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी भारत के स्टार्ट-अप कंपनियों में करेगी निवेश

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -