बेहद खूबसूरत है गुजरात की ये जगहें, यादगार होगी ट्रिप
बेहद खूबसूरत है गुजरात की ये जगहें, यादगार होगी ट्रिप
Share:

घूमने का शौक सभी को होता हैं और सभी अपने मन मुताबिक जगहों पर घूमने जाना पसंद करते हैं. ऐसे ही कई लोगों को जंगल घूमने का शौक होता है ताकि वो जानवरों से रूबरू हो सके. इसके लिए वो वाइल्ड लाइफ सफारी पर जाना चाहते हैं और कुछ नेशनल पार्क घूमना चाहते हैं. अगर आप भी ऐसा ही कुछ चाहते हैं तो इन्हीं में से गुजरात भी बहुत पसंद किया जाता है और यहां के प्राकृतिक नजारे और खूबसूरती लोगों का दिल जीत लेते हैं. आइये जानते हैं गुजरात की ऐसी ही जगहों के बारे में.

गिर नैशनल पार्क
अगर आप प्रकृति के अलग-अलग रूपों को देखने की शौकीन हैं, तो आपको जंगल देखना भी पसंद होगा. जंगल में न सिर्फ प्रकृति को देखने का सुकून मिलता है, बल्कि जंगली जानवरों को करीब से देखने का रोमांच भी होता है. अगर एशियाटिक शेर देखना चाहते हैं तो गुजरात के गिर नैशनल पार्क पहुंचिए. गिर जंगल एशियाटिक शेरों का दुनिया में एकमात्र आशियाना है.

चंपानेर और पावागढ़
चंपानेर का इतिहास चावड़ा वंश के राजपूतों से जुड़ा है. 8वीं सदी में उन्होंने इसे खोजा था. 15वीं शताब्दी में इस पर चौहान शासकों ने राज किया फिर इसके बाद मोहम्मद बेगदा ने इसे जीतकर इसका नाम मुहम्मदाबाद कर दिया. पावागढ़ की पहाड़ियां खासतौर पर एक पुराने मंदिर के लिए प्रसिद्ध है. इस कालिका मंदिर की काफी मान्यता है.

पिरोटन आइलैंड
जामनगर में 42 आइलैंड्स हैं लेकिन पर्यटकों को सिर्फ पिरोटन में जाने की अनुमति है. बाकी वर्जिन आइलैंड्स हैं जो लोगों के लिए नहीं खुले हैं. यह आइलैंड बेहद खूबसूरत है. आप एक नाव हायर कर सकते हैं कई आइलैंड्स से होते हुए पिरोटन पहुंचेंगे.

बड़ौदा म्यूजियम
बड़ौदा म्यूजियम और आर्ट गैलरीज सयाजी बाग में है. इसमें आपको भारत, चीन, तिब्बत, जापान यूरोप और इजिप्ट की कई हैरतंगेज चीजें दिखाई देंगी. कई संग्राहलयों में तस्वीरें लेना मना होता है लेकिन यहां आप परमिशन लेने के बाद तस्वीरें ले सकते हैं.

अडालज नी वाव
इसे अडालज की बावड़ी भी कहते हैं. यह गुजराती आर्किटेक्चर का उम्दा उदाहरण है. यह अडालज गांव में एक सीढ़ीदार कुआं है. दूर-दूर से टूरिस्ट इस कुएं को देखने आते हैं.

समुद्र के बीच बना है ये ब्रिज, आपकी ट्रिप को बना देगा हमेशा के लिए यादगार

घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है केरला, इन चीज़ों का ले सकते हैं मज़ा

भारत-चीन की बॉर्डर पर बना है ये खूबसूरत गांव, घूमने के शौक़ीन जरूर जाएं यहां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -