गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में शामिल हुई जापान की मैग्लेव
गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में शामिल हुई जापान की मैग्लेव
Share:

दुनिया की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रैन अब जापान की मैग्लेव बन गई है. यह ट्रेन 21 अप्रैल को 603 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी थी. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड ने 26 जून को आधिकारिक रूप से इसे सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन मान लिया. इस रफ्तार को इस तरह समझा जा सकता है कि दिल्ली से 204 किलोमीटर की दूरी पर स्थिति आगरा तक यह ट्रेन सिर्फ 20 मिनट में पहुंच जाएगी. केंद्रीय जापान रेलवे कारपोरेशन यानी जेआर टोकाई के मुताबिक परीक्षण के दौरान 10 सेकेंड तक ट्रेन की रफ्तार 600 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा रही. यह परीक्षण पहाड़ी प्रांत यामानाशी के फ्यूफुकी से उनोहारा रेलवे सुरंग के बीच हुआ.

चुंबक और बिजली का इस्तेमाल -

मैग्लेव ट्रेन में चुंबकीय शक्ति की तकनीक का इस्तेमाल होता है. इलेक्ट्रिक इंजन वाली इस ट्रेन को इसके चुंबकीय पहिए और पटरी एक-दूसरे को स्पर्श किए बिना आगे बढ़ाते हैं. घर्षण न होने के कारण इसकी रफ्तार बेहद अधिक हो जाती है. बता दे 2013 में सबसे तेज ट्रेन का रिकॉर्ड भी इसी ट्रेन के नाम है. उस समय यह ट्रैन 581 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी थी.

12 साल बाद चलेगी यह ट्रेन -

2027 में जापान की यह नई मैग्लेव शिंकासेन सेवा शुरू होगी, जो कि 500 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से चलेगी. भारत में सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रैन गतिमान एक्सप्रेस है जो की 160 किमी/घंटे की गति से दिल्ली से आगरा चलेगी. गतिमान एक्सप्रेस अंतिम परीक्षण में 195 किमी की दूरी को 115 मिनट में तय किया था.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -