महाराष्ट्र सरकार ने ईद समारोह के लिए जारी किए दिशानिर्देश
महाराष्ट्र सरकार ने ईद समारोह के लिए जारी किए दिशानिर्देश
Share:

मुंबई: ईद-उल-फितर से पहले, महाराष्ट्र सरकार ने मंगलवार को दिशानिर्देश जारी किए। सरकार लोगों से सलाह लेकर त्योहार को सरल तरीके से मनाने का आग्रह कर रही है। कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए जुलूस निकालने और सभा करने के साथ ईद का जश्न सुरक्षित नहीं होगा। मुसलमानों का पवित्र महीना रमज़ान 13 अप्रैल से शुरू हुआ। ईद-उल-फ़ित्र, जो कि उपवास महीने की परिणति का प्रतीक है, चंद्रमा के दर्शन के आधार पर 13 मई या 14 मई को मनाया जाएगा। 

सरकार ने एक बयान में कहा कि मुसलमानों को अपने घरों के अंदर नमाज अदा करनी चाहिए या 'इफ्तार' करना चाहिए और सांस की बीमारी को फैलने से रोकने के लिए राज्य में तालाबंदी के बीच मस्जिदों या सार्वजनिक स्थानों पर इकट्ठा नहीं होना चाहिए। सरकार के सदस्यों ने कहा कि मस्जिदों के अंदर या खुली जगहों पर नमाज अदा करने के लिए एक साथ नहीं आना चाहिए। इसने कहा कि बृहन्मुंबई नगर निगम और अन्य स्थानीय प्रशासन ने समय स्लॉट आवंटित किए हैं जिसके तहत लोगों को ईद-उल-फितर से संबंधित खरीदारी करनी चाहिए। इसने कहा कि कोई जुलूस नहीं निकाला जाना चाहिए और धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया जाना चाहिए।

चूंकि कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए पूजा स्थल बंद हैं, इसलिए मुस्लिम धर्मगुरुओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं और राजनेताओं को त्योहार को सरल तरीके से मनाने के बारे में जागरूकता फैलानी चाहिए। बयानों में कहा गया है कि मामलों की वृद्धि थोड़ी सकारात्मक दर दे रही है और उबरने की अवस्था में बोली लगाने के लिए सामाजिक भेद मानदंड का पालन करना, फेस मास्क पहनना और ईद-उल-फितर के दिन हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है।

गाँव में कोरोना से लड़ने के लिए योगी सरकार ने बनाई 1,41,610 टीमें, WHO भी हुआ कायल

बुरी खबर! दुनिया के 44 देशों में फैला कोरोना का भारतीय वेरिएंट, डब्ल्यूएचओ ने कहा- चिंताजनक...

इसराइल ने तेल अवीव के पास इमरजेंसी का किया एलान, जानिए क्या है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -