गुड़ी पड़वा के दिन घर में इस जगह छिड़के गंगाजल, घर में आएगी खुशहाली
गुड़ी पड़वा के दिन घर में इस जगह छिड़के गंगाजल, घर में आएगी खुशहाली
Share:

कल यानी 2 अप्रैल 2022 से हिंदू नव वर्ष (New Year) का शुभारंभ होने जा रहा है और इसे गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa) के नाम से भी जाना जाता है। वहीं इस दिन से नवरात्रि भी आरंभ होने जा रही है। आप सभी को बता दें कि नवरात्रि (Navratri) में भक्त माता की कृपा पाने के लिए अनेक उपाय करते हैं। जी हाँ और सभी अपने घर में सुख, समृद्धि और खुशियां (Happiness) लाना चाहते हैं। इसके लिए नवरात्रि के 9 दिन में व्यक्ति से जो बनता है वह वह करने में लगा रहता है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ सरल और छोटे उपाय जो साल के पूरे 365 दिन आपके घर में सुख, समृद्धि और खुशियां लाएंगे। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

गुड़ी पड़वा पर करें ये उपाय-

बजरंग बली को भोग लगाएं- 2 अप्रैल को शनिवार का दिन है और इस दिन बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए गुड़ में चमेली का तेल मिलाकर भोग लगाएं और इसके बाद हनुमान चालीसा पढ़ते हुए बजरंगबली की सात परिक्रमा करें। जी दरअसल यह छोटा सा उपाय आपको सभी दुखों से छुटकारा दिलवा सकता है।

हरिद्रा के दाने डालें- गुड़ी पड़वा के दिन दुकान या जिस जगह पर आप व्यापार करते हैं उसके मुख्य द्वार के दोनों तरफ हरिद्रा (हल्दी) के कुछ दाने डाल दें। जी हाँ क्योंकि ये उपाय करने से आपकी दुकान या आप जहाँ काम करते हैं वह अचानक ही धन आगमन शुरू हो जाएगा।

चावल का दान- अगर आपके व्यापार में अनावश्यक रूप से बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं, तो गुड़ी पड़वा के दिन घर की किसी छोटी कन्या से एक कटोरी साबुत चावल किसी निर्धन व्यक्ति को दान करवाएं, इससे आपको लाभ मिलेगा।

गणेश मंदिर- गुड़ी पड़वा के दिन गणेश मंदिर जाकर भगवान गणेश को पांच सुपारी और 21 दुर्वा अर्पित करें। इस उपाय को करने से पूरे वर्ष आपको धन की कमी नहीं होगी।

गंगाजल का छिड़काव- हिंदू नव वर्ष यानी गुड़ी पड़वा के दिन सुबह पूजन के बाद पूरे घर में गंगाजल छिड़कें। इसी के साथ ही मां दुर्गा का ध्यान करें क्योंकि ऐसा करने से घर में खुशहाली आएगी और आपका पूरा साल अच्छा बीतेगा।

गुड़ी पड़वा की हार्दिक शुभकामनाएं

हिंदु नववर्ष में शनि का होगा विशेष प्रभाव, जानिए किस राशि पर क्या होगा असर

हिंदू नववर्ष में किसे मिलेगा फायदा और किसका होगा नुकसान, जानिए यहाँ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -