इस फूल से बढ़ाएं बालों की सुंदरता
इस फूल से बढ़ाएं बालों की सुंदरता
Share:

खूबसूरत बने रहने के लिए लोग न जाने क्या क्या करते हैं. हर कोई सुंदर बने रहना चाहता है ताकि वो सभी की नज़रों में आता रहे. लड़कियां इस बात का पूरा ख्याल रखती हैं कि उनकी सुंदरता में कोई परेशानी ना आये. ऐसे में गुड़हल का फूल आपकी सुंदरता में चार चाँद लगा सकता है. यह दिखने में काफी सुंदर होता है और कई रंगों में पाया जाता है जैसे, लाल, सफेद, गुलाबी, पीला और बैगनी. गुड़हल के फूल में स्वास्थ्य के लिए कई उपयोगी तत्त्व होते हैं. इसे आप अपनी सुंदरता तो बढ़ा ही सकते हैं साथ सेहत का ख्याल भी रख सकते हैं. जानते हैं इसके उपयोग- 

* इसका इस्तेमाल खाने-पीने या दवाओं के लिए किया जाता है. गुड़हल के फूल में विटामिन-सी, कैल्शियम, वसा, फाइबर, आयरन आदि भरपूर मात्रा में होता है. यह बालों की कई परेशानियों से भी निजात दिलाने में मदद करता है.

* इससे प्राकृतिक पैक, मास्क व तेल बनाया जाता है, जो बालों की समस्याओं को दूर करता है. यह बालों को केमिकल के दुष्प्रभावों से बचाने में मदद करता है. 

* यह स्कैल्प को स्वस्थ बनाने के साथ लालिमा व खुजली की समस्या को दूर करता है. इसके फूलों में मौजूद रसायन बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है.

* गंजेपन से परेशान हैं तो गुड़हल को पीसकर बालों में लगाएं. ऐसा करने से फूल में मौजूद पोषक तत्व बालों को मिलते हैं. इससे बाल लंबे व घने बनते हैं. 

* बालो की अच्छी ग्रोथ के लिए गुड़हल के फूल या पत्तियों को सरसों के तेल में या नारियल तेल में डालकर अच्छे से उबाल ले. फिर इस तेल को ठंडा करके सिर पर मालिश करें. 

* बालों की सफेदी दूर करने के लिए मेंहदी या नींबू के रस के साथ गुड़हल की पत्तियों को मिलाकर बालो में लगाया जा सकता है. ये एक नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है. 

बालों के लिए सबसे बेस्ट है ये फल

बालों का झड़ना रोकेंगे ये प्राकृतिक तरीके

बालों को धोने का सही तरीका अपनाएं और अपने बालों को टूटने से बचाएँ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -