ब्यूटी के लिए इस्तेमाल करें अमरुद के पत्ते, ये हैं खासियत

ब्यूटी के लिए इस्तेमाल करें अमरुद के पत्ते, ये हैं खासियत

अमरुद के पत्ते सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. इसके बारे में बता दें, इनमें तमाम तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं इसलिए कई तरह की बीमारियों से निजात पाने के लिए इनका सेवन किया जाता है जो बहुत ही लाभकारी होता है. इसके अलावा क्या आप जानते हैं कि अमरुद के पत्ते सौंदर्य बढ़ाने के लिए भी काफी लाभकारी होते हैं. आइए जानते हैं कि खूबसूरती बढ़ाने के लिए अमरुद के पत्तों का इस्तेमाल किस प्रकार से उपयोगी होता है. जानिए ये ब्यूटी टिप्स.

1.झुर्रियों को कम करते हैं- अमरुद के पत्तों में पर्याप्त मात्रा में एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो कि चेहरे पर से झुर्रियों और मुंहासों को कम करने के लिए लाभकारी होते हैं. अमरुद के पत्तों का पेस्ट लगाने पर त्वचा की झुर्रियां कम हो जाती है.

2. काले धब्बों को कम करता है- अमरुद के पत्तों का इस्तेमाल झाइयों और चेहरे पर से काले धब्बों को कम करने में भी काफी मददगार होता है. अमरुद के पत्तों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर से दाग-धब्बे एकदम साफ हो जाते हैं.

3. खुजली को कम करता है- अमरुद के पत्तों में एंटी-ईचिंग और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं. किसी भी प्रकार की खुजली को कम करने के लिए आप अमरुद के पत्तों के पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. बालों के लिए लाभकारी- अमरुद के पत्ते बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. अमरुद के पत्ते पानी में उबालकर इसके पानी से सिर धोने पर बाल जड़ों से मजबूत और स्वस्थ बनते हैं.

5. स्कैल्प को स्वस्थ बनाते हैं- अमरुद के पत्तों के पानी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स स्कैल्प के संक्रमण को दूर करते हैं और बालों को स्वस्थ व मजबूत बनाने के लिए लाभकारी होते हैं.

सिंघाड़े से भी पा सकते हैं चमकती त्वचा, जानिए इसके लाभ

लिपस्टिक के ये कलर बताते हैं कैसा है महिला का नेचर

हेल्थ को हेल्दी रखने में बेहद फायदेमंद है हल्दी