आधार अपडेशन शुल्क पर  लगेगा जीएसटी
आधार अपडेशन शुल्क पर लगेगा जीएसटी
Share:

आधार को लेकर पूरे देश में हलचल मची हुई है.एक ओर सरकार आधार को अपनाने पर जोर दे रही है , वहीं शीर्ष अदालत इसकी अनिवार्यता पर सुनवाई कर रही है. इस बीच भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यू.आई.डी.ए.आई.) ने जानकारी दी है कि आधार अपडेशन के शुल्क पर 18 फीसदी की दर से वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) लगाया जाएगा.

बता दें कि आधार का पंजीयन अभी भी मुफ्त है. गौरतलब है कि प्राधिकरण ने बच्‍चों को शुल्क मुक्त करते हुए बड़ों की बायोमेट्रिक जानकारी के अपडेशन के लिए जीएसटी छोड़कर 25 रुपए शुल्क तय कर दिया है. इसके अलावा डेमोग्राफिक डिटेल्‍स यानी नाम, पता , जन्म तारीख , मोबाइल नंबर, लिंग और ईमेल में बदलाव का शुल्कभी 25 रुपए है. अब इन सभीसेवाओं पर 18 फीसदी जीएसटी लगाने के बाद 29.50 रुपए देने होंगे.

यू.आई.डी.ए.आई ने यह शुल्क इसलिए लगाया, क्योंकि कई आधार कार्ड धारक से सेवा शुल्क के नाम पर आधार केंद्रों पर शुल्क वसूलने या फिर अतिरिक्त शुल्क लेने की शिकायत मिलने पर यह निर्णय लिया गया. फ़िलहाल आधार का पंजीयन निशुल्क है , वहीं आधार का श्वेत -श्याम प्रिंट निकलवाने का शुल्क 10 रुपए और आधार के रंगीन प्रिंट आउट के लिए 20 रुपए शुल्क तय किया गया है. यदि कोई आधार केंद्र संचालक ज्यादा शुल्क ले तो इसकी शिकायत 1947 पर कॉल करके की जा सकती है या फिर help@uidai.gov.in पर मेल कर भी शिकायत दर्ज की जा सकती है.

यह भी देखें

UIDAI ने दूर की आधार सम्बन्धी गलतफहमियां

फरवरी से डाकघरों में बनाया जाएगा आधार कार्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -