जीएसटी काउंसिल आज कोविड वैक्सीन और दवाओं पर छूट को लेकर करेगी चर्चा
जीएसटी काउंसिल आज कोविड वैक्सीन और दवाओं पर छूट को लेकर करेगी चर्चा
Share:

जीएसटी परिषद  शुक्रवार को कोविड की दवाओं, टीकों और चिकित्सा उपकरणों पर कर की दर में कमी के साथ-साथ राज्यों को दिए गए राजस्व में कमी को पूरा करने के साधनों पर चर्चा कर सकती है। सूत्रों के अनुसार, शीर्ष निर्णय लेने वाली संस्था की पहली बैठक से पहले, गैर-भाजपा और समान विचारधारा वाले दलों-राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, झारखंड, केरल और पश्चिम के शासन वाले आठ राज्यों के वित्त मंत्री। बंगाल – ने कोविड की अनिवार्यता पर शून्य कर दर के लिए दबाव बनाने के लिए एक संयुक्त रणनीति तैयार की है। 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता वाली परिषद, जिसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि शामिल हैं, लगभग आठ महीनों में पहली बार बैठक कर रही है। कर दरों पर चर्चा के अलावा, परिषद अनुमानित 2.69 लाख करोड़ रुपये पर भी विचार कर सकती है, जिसे राज्यों को 2017 में वादे के अनुसार प्रदान करने की आवश्यकता है ताकि वे वैट लगाने के अपने अधिकार को छोड़ने के कारण राजस्व में होने वाले किसी भी नुकसान को पूरा कर सकें। 

सूत्रों ने कहा कि जीएसटी दरों पर फिटमेंट कमेटी, जिसमें केंद्र और राज्यों के कर अधिकारी शामिल हैं, ने भी काउंसिल को अपनी रिपोर्ट दी है, जिसमें कोविड के टीके, दवाओं और अन्य उपकरणों की छूट और शून्य-रेटिंग के पेशेवरों और विपक्षों को सूचीबद्ध किया गया है। जीएसटी से अंतिम उत्पादों को छूट देने से निर्माताओं को कच्चे माल पर इनपुट टैक्स क्रेडिट के लाभ का दावा करने का विकल्प नहीं मिलेगा और इसलिए उपभोक्ताओं को ज्यादा लाभ नहीं मिलेगा।

अंतरराष्ट्रीय सैनिकों की वापसी के बाद भी अफगानिस्तान में काम रखेंगे जारी:- जर्मन विकास एजेंसी

जो बिडेन ने इथियोपिया के संघर्षग्रस्त टाइग्रे क्षेत्र में संघर्ष विराम का किया आह्वान

ENG vs NZ: इंग्लिश टीम से बाहर हुए बेन फोक्स, इन दो नए खिलाड़ियों को मिला मौक़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -