जीएसटी काउंसिल की बैठक संपन्न, कंपोजिशन स्कीम को लेकर हुए अहम फैसले

Jan 10 2019 05:00 PM
जीएसटी काउंसिल की बैठक संपन्न, कंपोजिशन स्कीम को लेकर हुए अहम फैसले

नई दिल्ली : नए साल में जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई। इस बैठक में व्यापारियों को लेकर कई फैसले किए गए। इसमें सबसे अहम फैसला कंपोजिशन स्कीम को लेकर है।

नई खेल नीति से नाराज खिलाड़ियों ने किया मंत्री के घर का घेराव

यह हुए प्रमुख निर्णय 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि कंपोजीशन स्कीम को लेकर तीन बड़े फैसले लिए गए हैं। काउंसिल ने इसके तहत आने वाले व्यापारियों की सीमा 1 करोड़ से बढ़ाकर 1.5 करोड़ करने का फैसला किया है। इसके अलावा इनको साल में अब केवल एक बार ही रिटर्न फाइल करना होगा। वहीं सर्विस सेक्टर में काम करने वाली यूनिट, जो 50 लाख तक का बिजनेस करती हैं, उन्हें भी कंपोजीशन स्कीम के दायरे में लाया गया है। साथ ही इस पर जीएसटी की दर 6 प्रतिशत होगी। 

जल्‍द भारत के पास भी होगी विमान भेदी मिसाइल

जानकारी के लिए बता दें इस बैठक में भी रियल ईस्टेट और लॉटरी पर जीएसटी को लेकर कोई बड़ा फैसला नहीं हो पाया और अब इन पर अगली बैठक में चर्चा हो सकती है। माना जा रहा है कि बैठक में निर्माणाधीन प्रोजेक्ट के फ्लैट और मकान पर जीएसटी घटाकर 5 फीसदी किया जा सकता है। पिछली बैठक में 26 चीजों पर टैक्स की दर घटाई गई थी। वहीं लॉटरी पर भी जीएसटी कितना लगेगा, इसका ऐलान हो सकता है। लेकिन ऐसा कोई ऐलान नहीं हुआ।

जीएसटी काउंसिल की बैठक जारी है, कई अहम मुद्दों पर चर्चा

मौत के बाद फैंस की डिमांड पर एक्टिवेट हुआ दानिश जेहन का इंस्टाग्राम अकाउंट

हिंदुस्तान में धूम मचाने आ रहा Honor 10 Lite, अभी जानें कीमत और फीचर्स