वर्ष 2016 में लागू हो सकता है GST बिल
वर्ष 2016 में लागू हो सकता है GST बिल
Share:

नई दिल्ली : कांग्रेस के विरोध के चलते राज्यसभा में अटके गुड्स एंड सर्विस टैक्स बिल को लेकर केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने एक बड़ा दावा किया है। केंद्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली ने कहा कि सरकार द्वारा वर्ष 2016 तक गुड्स एंड सर्विस टैक्स लागू किया जा सकता है। केंद्रीय वित्तमंत्री द्वारा कहा गया है कि राज्यसभा में कांग्रेस के सांसद कम हो जाऐंगे। ऐसे में जीएसटी बिल को लेकर राज्यसभा में मंजूरी मिल सकती है। सरकार वर्ष 2016 के प्रारंभ में जीएसटी बिल लागू कर कर सकती है। मामले में कहा गया है कि राज्यसभा में ये बिल अटका हुआ है।

बिल अटकाने का सबसे बड़ा कारण यह है कि राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गइबंधन की सदस्य संख्या विपक्षियों की तुलना में कम है। सरकार द्वारा प्रयास किया गया है कि आने वाले सत्र में बजट सत्र के द्वितीय हिस्से में राज्यसभा में बिल को पास करवा लिया जाए। केंद्र सरकार द्वारा भी संभावना जताई गई है कि मई वर्ष 2016 तक राज्यसभा में भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है।

जिसके बाद सत्तापक्ष राज्यसभा में भी मजबूत स्थिति में होगा। ऐसे में विपक्ष द्वारा किया जाने वाला हंगामा कुछ ढीला पड़ सकता है। वित्तमंत्री द्वारा कहा गया है कि सुस्त पड़ती वैश्विक अर्थव्यवस्था और निजी क्षेत्र के निवेश में कमी आने से आगामी वर्ष सरकार के लिए एक बड़ी समस्या होगी। उल्लेखनीय है कि टैक्स सुधार हेतु गुड्स एंड सर्विस टैक्स को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि इससे महंगाई बढ़ेगी। मगर सत्तापक्ष और विपक्ष इस मसले पर आपस में विवाद और हंगामे के बीच उलझे हुए हैं। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -