भारत ने चीन को पछाड़ लहराया परचम
भारत ने चीन को पछाड़ लहराया परचम
Share:

नई दिल्ली : देश की आर्थिक वृद्धि दर में इस वित्त वर्ष में बढ़ोतरी देखने को मिली है. यह देखने में आया है कि देश के कई महत्वपूर्ण सेक्टर्स जैसे मैन्युफैक्चरिंग, माइनिंग और सर्विस सेक्टर्स में चहलकदमी बढ़ रही है जिस कारण यह बदलाव देखने को मिल रही है. इसके साथ ही आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि यह चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के दौरान 7.4 प्रतिशत पर पहुँच गई है. इसके साथ ही यह जानकारी भी सामने आ रही है कि भारत चीन को अर्थव्यवस्था में तेजी के मामले में पछाड़ते हुए आगे निकल गया है. गौरतलब है कि पहली तिमाही के दौरान यह दर 7 प्रतिशत देखने को मिली थी.

बताया यह भी जा रहा है कि रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा ब्याज दरों में जो बदलाव किया गया है उसका असर भी आर्थिक वृद्धि पर हुआ है और इसके साथ ही मौद्रिक नीति की समीक्षा को लेकर रेपो रेट को स्थिर रखे जाने की बात को भी मजबूती मिली है. लेकिन साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि सितम्बर की दूसरी तिमाही के दौरान जो आंकड़े सामने आये है वे पिछले वर्ष के मुकाबले काफी नीचे है. जहाँ भारत में यह वृद्धि 7.4 प्रतिशत बताई जा रही है वही दूसरी तरफ यह चीन के मामले में 6.9 प्रतिशत ही देखने को मिल रही है.

वही बात करे रूस की वृद्धि दर के बारे में तो आपको बता दे कि इसमें 4.1 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है. साथ ही जानकारी देते हुए आपको इस बात से भी अवगत करवा दे कि देश में मेक इन इंडिया और डिजिटल इंडिया योजना का भी काफी प्रभाव हुआ है और इस कारण भी वृद्धि दर पर इसका असर हुआ है. जिन क्षेत्रो में 7 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखने को मिली है उनमे मुख्य रूप से व्यापार, होटल, परिवहन एवं दूरसंचार क्षेत्र शामिल हैं. इसके साथ ही कई ऐसे अन्य क्षेत्र है जहाँ अच्छी मजबूती देखने को मिली है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -